Monday, April 29, 2024
No menu items!

राजस्व वसूली बढ़ाने व बिजली चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें: एम. देवराज

जौनपुर। उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विद्युत अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये निर्देश दिया कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिये चलाये जा रहे विद्युत चोरी रोको अभियान को और प्रभावी बनायें। जितनी बिजली दे, उतना राजस्व वसूलने एवं बिजली चोरी रोककर ही प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सकता है।
जनपद के विद्युत अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि विद्युत निगमों का घाटा लगातार बढ़ रहा है जो कि एक लाख करोड़ से अधिक है। भारत सरकार ने नियम कड़े कर दिये है। बिजली तभी खरीद सकते हैं जब समय से मूल्य अदा करेंगे, इसलिये राजस्व वसूलने में और प्रयास तेज किये जाये। माईक्रो लेवल पर मानीटरिंग करें जिससे राजस्व बढ़ेगा।
उन्होंने बिल सही करने, समय पर वितरण करने हेतु निर्देश दिया और कहा कि यदि बिल गलत है तो उपभोक्ता जमा नहीं करेंगे। रीडिंग का सही बिल सबको मिले यह अवर अभियन्ता, उपकेन्द्र अधिकारी और अधिशासी अभियन्ता की जिम्मेदारी है। फर्जी बिलिंग न हो, बिल रिवीजन जहॉ अधिक हो उसको भी चेक करे। ट्रांसफार्मर का रख-रखाव ठीक से किया जाए, तेल की कमी न हो। ओवर लोडिंग न हो और नया कनेक्शन देने के पूर्व ओवर लोडिंग न बढ़े यह सुनिश्चित करे। अध्यक्ष ने बकायेदारों के बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश दिया। साथ ही कहा कि उपभोक्ता को फोन से बताया जाए कि बिल जमा करें वरना बिजली कट जायेगी। यदि बिजली का मूल्य नहीं वसूला जायेगा तो बिजली व्यवस्था सुचारू रूप से नही चल पाएगी।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी विद्युत निगमों को प्राफिट में लाने हेतु ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करें। यदि किसी की लापरवाही से ट्रांसफार्मर जलेगा तो उसी से वसूली होगी। ट्रांसफार्मर न जलें इसके लिये सावधानी बरती जाएं, सभी मानकों का प्रयोग किया जाये। बकायेदारों के कनेक्शन काटने पर बिना बकाया राशि जमा किये ही पुनः कनेक्शन जोड़ने के प्रकरण पर कड़ा रूख अख्तियार करते हुये ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करने के निर्देश दिये। अध्यक्ष ने कहा की सभी एम0ओ0यू0 के अनुरूप कार्य करे उसी आधार पर अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन होगा।
अध्यक्ष ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए बिजली मित्र पोर्टल खूब लोकप्रिय हो रहा है। प्रतिदिन तीन से चार सौ सूचनाएं आ रही हैं। उन्होंने लाइन हानियां रोकने के लिए एक प्रभावी रणनीति बनाने के निर्देश दिया। साथ ही राजस्व वसूली बढ़ाने, बिजली आपूर्ति व्यवस्था और बेहतर करने, बिजली चोरी रोकने, ट्रांसफार्मर की क्षतिग्रस्तता कम करने तथा उपभोगता सेवा को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। जो काम नहीं करेगा, उन पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। अपने कार्यशैली में सुधार लाए, निगम में भ्रष्टाचार बर्दास्त नही किया जाएगा, जीरो टॉलरेंस की नीति निगम में लागू है। हमारा लक्ष्य है कि निगम को प्रॉफिट में लाना है। कनेक्शन लोगों को आसानी से मिले यह सुनिश्चित किया जाए। विद्युत दुर्घटनाएं न हों इसके लिए पूरी सावधानी बरतें। सभी निर्धारित मानकों का पालन करें, जहां लापरवाही से दुर्घटना होगी वहां सख्त कार्यवाही होगी। सभी टूल किट का प्रयोग करना अनिवार्य है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज झा, पूर्वांचल डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक शम्भू कुमार सहित जनपद के विद्युत अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular