Monday, April 29, 2024
No menu items!

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक सम्पन्न

डीएम ने विकास कार्यों से अवगत कराया, अध्यक्ष ने दिया निर्देश
जौनपुर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में अध्यक्ष/सांसद सदर श्याम सिंह यादव की अध्यक्षता में हुई जहां राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने मुंगराबादशाहपुर नगर पालिका क्षेत्र में 500 मीटर लंबे नाले की खुदाई का प्रकरण उठाया जिस पर जिलाधिकारी अनुज झा ने मानसून से पूर्व पूर्ण कार्य कराए जाने का आश्वासन दिया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समीक्षा के दौरान उपायुक्त तथा रोजगार को लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिया।

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत मई 2023 तक लगभग 51 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त होने पर जिला समन्वयक कौशल विकास मिशन को और अच्छे प्रतिशत प्राप्त करने के निर्देश दिया। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन के बारे में चर्चा करते हुए निर्देशित किया कि पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत पेंशन उपलब्ध कराया जाय। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत जिलाधिकारी ने सांसद को अवगत कराया कि धनराशि प्राप्त हो जाने पर लाभार्थियों को शीघ्र भुगतान करा दिया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण के संदर्भ में अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि जितने भी पात्र लाभार्थी हैं, उनको किस्त उपलब्ध करा दिया जाय और यह भी सुनिश्चित किया जाय कि प्राप्त किस्त से आवास अवश्य बने। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के कार्यों की प्रगति को बढ़ाए जाने का आश्वासन देते हुए कहा कि कार्य को शीघ्र पूर्ण करा लिया जाएगा।

अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि सभी निर्माणाधीन सड़कों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायें जिससे कार्य शुरू और पूर्ण होने के लक्ष्य की जानकारी प्राप्त हो सके। सामुदायिक शौचालय निर्माण के संदर्भ में सांसद/अध्यक्ष ने जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि निर्माण किए गए सामुदायिक शौचालय का प्रयोग करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करायें। जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने सांसद को अवगत कराया कि कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया गया कि शासन की मंशा के अनुरूप कनेक्शन में वृद्धि की जाय।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह को ऑक्सीजन प्लांट और हेल्थ एटीएम को क्रियान्वित किए जाने के निर्देश दिया।

प्रत्येक ब्लॉक में सीएचसी की उपलब्धता पर चर्चा करते हुये जनसंख्या के सापेक्ष सीएचसी की संख्या अधिक करने के लिए शासन से पत्राचार करने को निर्देशित किया और जननी सुरक्षा योजना, नियमित टीकाकरण, हेल्थ एवं वैलनेस सेण्टर और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त किया। अध्यक्ष ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिड डे मील, कायाकल्प, सर्व शिक्षा अभियान, ड्रेस वितरण के आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये 19 पैरामीटर को सभी विद्यालय में संतृप्त करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश उप निदेशक कृषि को दिया। अध्यक्ष ने सभी जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन के कार्यों में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाय। अन्त में जिलाधिकारी ने सभी माननीयों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विधायक बदलापुर रमेश चंद्र मिश्रा, विधायक शाहगंज रमेश सिंह, विधायक जफराबाद जगदीश नारायण राय, मुंगराबादशाहपुर पंकज पटेल, सदस्य विधान परिषद ब्रजेश सिंह, ब्लॉक प्रमुखगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, मुख्य चिकित्साधिकारी डा० लक्ष्मी सिंह, पी०डी० जयकेश त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिंह, डीपीआरओ मनोज त्यागी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आरडी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिलापूर्ति अधिकारी संतोष विक्रम शाही, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी शशि सिंह, सुमत, राजेन्द्र सिंह, सुरेश अस्थाना, राहुल श्रीवास्तव, दुर्गेश सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular