Monday, April 29, 2024
No menu items!

दोहरा मुक्त जौनपुर के लिये जिलाधिकारी को दिया गया ज्ञापन

जौनपुर। जनपद में बनने व बिकने वाले दोहरा पर प्रतिबंध लगाने की मांग वर्षो से होती चली आ रही है। तत्कालीन नगर मजिस्ट्रेट द्वारा वर्ष 2009 में दोहरे पर प्रभावी रोक के लिए कार्यवाही की गई। दोहरे पर रोक लगाने के लिए पूर्व के जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र, अरविंद मलप्पा बंगारी, दिनेश सिंह व मनीष वर्मा द्वारा प्रभावी रोक के लिए प्रयास किया जाता रहा तथा जिलाधिकारी द्वारा जौनपुर के समस्त उपजिलाधिकारीयों को 18 जनवरी 2018 को आदेशित किया गया कि क्षेत्राधिकारीगण का सहयोग लेते हुए दोहरा के विनिर्माण, भंडारण व विक्रय पर प्रभावी रोक लगाया जाय तथा जौनपुर के समस्त दोहरा व्यवसाइयों के लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया। दोहरा कारोबारियों द्वारा वर्तमान में दोहरा के स्थान पर पान मसाला के नाम से पुनः लाइसेंस प्राप्त कर लिया गया तथा वृह्द स्तर पर पुनः दोहरा वर्तमान परिवर्तित नाम (पान मसाला) का व्यवसाय किया जा रहा है।
जौनपुर में दोहरा खाने से युवाओं का एक बड़ा समूह पीड़ित हैं, इसलिए युवा समाजसेवी विकास तिवारी एडवोकेट व अतुल सिंह एडवोकेट की संयुक्त अगुवाई में युवाओं का एक समूह जो पिछले कई वर्षों से दोहरा पर प्रतिबंध लगाने की मांग करता चला आ रहा है, ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर 85 पृष्ठों का साक्ष्य सहित ज्ञापन देकर जिलाधिकारी से उक्त खाद्य मादक पदार्थ दोहरा के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की मांग किया है।
विकास तिवारी व अतुल सिंह ने सामूहिक रूप से कहना है कि दोहरा का परिणाम है कि जौनपुर में काफ़ी युवा मुँह में फाइवोसिस, दांत की बीमारी, गले का कैंसर, पेट का कैंसर व मुँह के कैंसर से पीड़ित होता चला जा रहा है। हमारे बीच के युवा सौरभ शुक्ला दोहरा की लत का शिकार हो जाने के कारण 21 मार्च को स्वर्ग सिधार गये तथा अन्य कई लोगों का इलाज उपचार चल रहा है।
नेतृत्वकर्ताओं ने मांग किया कि जौनपुर में महामारी का रूप ले चुके कैंसर रोग पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सर्वप्रथम दोहरा को पूर्व प्रतिबन्ध किया जाय। साथ ही उक्त विषय पर विस्तृत चर्चा हेतु तथा जौनपुर के युवाओं की पीड़ा व्यक्त करने के लिए अलग से आधे घंटे का समय जिलाधिकारी से ज्ञापन के माध्यम से मांगा गया है। हमारी बातें सुनने के बाद जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि यथाशीघ्र उक्त विषय पर विस्तृत चर्चा उपरांत प्रभावी रोक के लिए आवश्यक ठोस कदम उठाए जाएंगे तथा सामाजिक रूप से जागरूकता कार्यक्रम चलाकर युवाओं को दोहरा छोड़ने के लिए अपील की जाएगी। ज्ञापन देने वालों में विकास तिवारी, अतुल सिंह, आकाश सिंह, अभिनव मिश्र, विनय, निर्भय इत्यादि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular