Monday, April 29, 2024
No menu items!

किसानों के लिये वरदान है मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम: डा. उमेश चन्द्र

डा. प्रदीप दूबे
सुइथाकला, जौनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में मोटे अनाज यानी म‍िलेट्स की खेती को बढ़ावा देने के ल‍िए म‍िलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम शुरू क‍िया है। इसी कार्यक्रम के तहत प्रदेश सरकार क‍िसानों को मोटे अनाज यानी म‍िलेट्स के बीज निःशुल्क वितरित कर रही है।
कृषि विभाग के संयोजन में विकास खण्ड के रामनगर स्थित राजकीय बीज भण्डार पर कार्यक्रम आयोजित कर मिलेट्स के विषय में किसानों को जानकारी दी गयी। प्रदेश सरकार की ब्यापक पहल को मूर्त रूप देते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रमुख प्रतिनिधि डाॅ. उमेश चन्द्र तिवारी ने किसानों को मिलेट्स के प्रति प्रोत्साहित किया।
किसानों को जागरूक करते हुये डाॅ. तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार का मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम किसानों के लिए वरदान साबित होगा। मिलेट्स योजना के फलीभूत होने से जहां किसानों की आर्थिक उन्नति होगी वहीं लोगों को स्वास्थ्य लाभ भी होगा। मुख्य अतिथि द्वारा किसानों को मूंग के 43 तथा रागी के 14 मिनीकिट का वितरण किया गया।
इस अवसर पर ऋषिकेश गौतम, श्रीप्रकाश उपाध्याय, राम दयाल सिंह, सुधाकर सिंह, केशरी नंदन, राजेश उपाध्याय, चन्द्रभूषण सिंह, श्रीनाथ मौर्य, दयाराम पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular