Monday, April 29, 2024
No menu items!

मिशन शक्ति कार्यक्रम का किया गया आयोजन

गुलाब चन्द यादव
मड़ियाहूं, जौनपुर। मड़ियाहूं पीजी कॉलेज सभागार में मिशन शक्ति नारी सुरक्षा, सम्मान एवं नारी स्वालम्बन कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शैलेंद्र कुमार सिंह रहे। बतौर मुख्य अतिथि मिशन शक्ति कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति संस्कार और मन को पहले शुद्ध करें और आचरण सही करें तभी सम्मान बढ़ेगा। बच्चियों के साथ जो घटनाएं हो रही है वह घर एवं पड़ोस के लोगों द्वारा ज्यादा हो रहा है जिसमें हमारी बेटियां लोक लाज के डर से कहीं शिकायत नहीं कर रही। जो पीड़ा बेटियों को दिया जाता है वह जीवनपर्यंत बना रहता है, इस पर सोचने की जरूरत है।

कहते हैं समाज में भेदभाव नहीं करना चाहिये लेकिन इसके बावजूद अभी भी भेदभाव लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि समाज के लोग सोचते हैं कि बेटियों को इंटर करा लें तो शादी विवाह करके उनको अपने घर पर भेज दिया जाए लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आज माताओं के साथ कितना भेदभाव हो रहा है यह सभी देख रहे हैं। लड़कों को पढ़ा लिखाकर अफसर बनाया, बड़ा आदमी बनाया गया लेकिन वह माता को छोड़कर चले जाते हैं। केवल घर पर हवेली बचता है। उन माताओं को जीने के लिए केवल सोसाइटी ही सहारा रहती है। गर्भ में ही आज लोग भ्रूण हत्या कर दे रहे हैं जैसे ही पता लगता है कि वह लड़की है, उसकी हत्या करने की जुगत शुरू हो जाती है।

आज सभी को प्राणी होने के नाते इस पर विचार करना चाहिये यह हमारा दायित्व है, नहीं तो हम पशु के समान हैं। सरकार महिलाओं के सम्मान के लिये पढ़ाई से लेकर जीने के लिये पैसा दे रही है। सरकार ने बेटियों को बराबर का अधिकार दिया है। सरकार ने पैतृक संपत्ति में भी बराबर का हिस्सा दिया है। कार्यक्रम में पुलिस विभाग द्वारा बेटियों की सुरक्षा के लिए एलसीडी टीवी पर डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इसके बाद बच्चियों ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कुणाल गौरव, क्षेत्राधिकारी चोब सिंह, नायब तहसीलदार मीरा गौड़ के अलावा बरसठी, रामपुर के थानाध्यक्ष एवं कॉलेज की उप प्राचार्य, प्रोफेसर एवं छात्राएं मौजूद रहीं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular