उस्मान अली
मुस्लिम मौलवियों का एक दुर्जेय वर्ग एक बार फिर खुले पर अपने जोरदार और असंतुलित उच्चारण के साथ समुदाय को चट्टान की ओर ले जा रहा है जो एक मुस्लिम महिला को तलाक देने का निर्विवाद अधिकार है। पितृसत्ता की गंध वाले एक कदम में, उलेमा को लगता है कि एक मुस्लिम महिला, एक बार जब वह किसी पुरुष के साथ निकाह कर लेती है तो उसके पास अनुबंध को भंग करने का कोई रास्ता नहीं होता है जब तक कि पुरुष उसे तलाक नहीं देता है या खुला या फस्ख (न्यायिक) द्वारा उसके प्रस्ताव से सहमत नहीं होता है। तलाक। यहां तक कि अगर पुरुष हिंसा करता है, उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करता है और उसे उसके माता-पिता से मिलने या उसके पेशेवर सपनों को पूरा करने से रोकता है, तब तक वह शादी को तब तक खत्म नहीं कर सकती जब तक कि पुरुष खुला की सहमति नहीं देता। यह इस्लाम पर पुरुषों के एकाधिकार को दर्शाता है। महिलाओं के अधिकार की उलेमा की व्याख्या संदिग्ध और अपमानजनक है, यहां तक कि एक बार में तीन तलाक के मामले में भी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने अमान्य कर दिया था जिसने मौलवियों द्वारा इसकी गलत व्याख्या पर कुरान की सर्वोच्चता को बहाल करने के लिए कदम उठाया था। वस्तुतः इस्लाम को पुरुषों के एकाधिकार में बदल दिया गया है जहां उलेमा द्वारा महिलाओं के हर कार्य, अधिकार और विशेषाधिकार को विच्छेदित और जांचा जाता है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) ने हाल ही में खुला परंतु केरल उच्च न्यायालय के फैसले का विरोध किया। एक समीक्षा याचिका पर कोर्ट ने कहा, ‘किसी भी तंत्र के अभाव में… पति द्वारा सहमति देने से इनकार करने पर पत्नी के कहने पर विवाह की समाप्ति को मान्यता देने के लिए अदालत बिना किसीसंयोजन के उस खुला को आसानी से पकड़ सकती है। पति… यह एक विशिष्ट समीक्षा है जो दर्शाती है कि मुस्लिम महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों की इच्छा के अधीन हैं… [ऐसा लगता है] इसे बनाया गया है… मौलवियों और मुस्लिम समुदाय की वर्चस्ववादी मर्दानगी जो असमर्थ हैं मुस्लिम महिलाओं के अधिकार की घोषणा को पचाने के लिए… खुला, एकतरफा। ‘यह फैसला एक निबंध की याद दिलाता है, ‘भारत के मुस्लिम पर्सनल लॉ में अतिरिक्त न्यायिक खुला तलाक जिसमें सिल्विया वाटुक ने लिखा है, ‘1917 का ओटोमन लॉ ऑफ़ फैमिली राइट्स महिलाओं को कुछ परिस्थितियों में तलाक लेने में सक्षम बनाने वाला पहला कानून था। एक अदालत। तब से अधिकांश देश जो हनफी कानून के एक संस्करण को लागू करते हैं… उन प्रावधानों को ढीला, संशोधित या समाप्त कर दिया है जिनके लिए पत्नी को अपने पति से तलाक लेने की अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। भारत ने 1939 में मुस्लिम विवाह अधिनियम के विघटन के पारित होने के साथ ऐसा किया था जो एक मुस्लिम महिला को एक अनिच्छुक या अनुपलब्ध पति को कानून की अदालत में तलाक देने की अनुमति देता है।’ इस प्रकार न्याय पालिका को उलेमा का ध्यान फिर से कुरान और हदीस की ओर आकर्षित करना पड़ सकता है, क्योंकि बुद्धिमान विद्वान खुला पर अपनी पकड़ के साथ धर्म पर अपनी पकड़ फिर से शुरू करना चाहते हैं।