Sunday, April 28, 2024
No menu items!

यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रही नगर पालिका की गाड़ियां

  • बिना नम्बर प्लेट के कई गाड़ियों का फोटो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

राकेश शर्मा/चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। लम्बे समय से बिना नम्बर प्लेट लगाये शहर की सड़कों पर नगर पालिका की गाड़ियां सरपट दौड़ रही है। जिले का परिवहन विभाग और पुलिस भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं करती है। समय-समय पर वाहन चेकिंग अभियान परिवहन विभाग और पुलिस चलाती है। अक्सर यह वाहन चेंकिंग अभियान लगातार व कुछ दिन के अंतराल पर होती है। वाहनों के कागजात नहीं होने पर सरकारी नियम के उल्लंघन के आरोप में उन्हें जब्त कर लिया जाता है। जुर्माना ठोंक दिया जाता है। दूसरी ओर इस सिलसिले में एक तल्ख सच्चाई भी है। नियमों के अनुपालन कराने में परिवहन विभाग और पुलिस के मापदंड अलग-अलग हैं।

वाहन चेंकिंग में सरकारी विभाग के वाहनों और पब्लिक के वाहनों में भेदभाव किया जाता है। वाहन खुलेआम सड़कों पर परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ाते चलती है। इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। बिना नंबर के निजी वाहन पर जुर्माना वसूला जाता है। लेकिन, जब कोई सरकारी विभाग ऐसा करता है, तब सारे नियम-कानून गायब हो जाते हैं। ऐसा एक मामला नगर पालिका परिषद शाहगंज के वाहनों से जुड़ा है। नगर पालिका परिषद शाहगंज की बिना नंबर-प्लेट की सड़कों पर वाहन खुलेआम दौड़ रही हैं। इसके बावजूद परिवहन विभाग और पुलिस चेकिंग नहीं करती। इनसे जुर्माना नहीं वसूला जाता है। बताया जाता है कि नगर पालिका शाहगंज अधिकांश वाहनों पर नंबर-प्लेट नहीं चढ़ाया है।

क्या रजिस्ट्रेशन है यह जांच का विषय बिन्दु है, पर नहीं लगा है नंबर प्लेट। नगर पालिका परिषद शाहगंज के अधिशासी अधिकारी ने दूरभाष पर बताया कि मैं लखनऊ मीटिंग में हूं, इस मामले में हमें जानकारी नहीं है। जबकि बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाने पर जुर्माने का नियम, परिवहन विभाग के अनुसार बिना नंबर-प्लेट के वाहन चलाने पर जुर्माना का नियम है लेकिन नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी बेखौफ हैं। यह गाड़ियां लम्बे समय से शहर की सड़कों पर सरपट दौड़ रही है। अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरि ने बताया कि मैं लखनऊ मीटिंग में हूं, यह मामला मेरे संज्ञान में नहीं है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular