Sunday, April 28, 2024
No menu items!

हिन्दू धर्म में आस्था के चलते मुस्लिम युवक की संकट में आयी जान

संजय सक्सेना
उत्तर प्रदेश के कानपुर में रहने वाले एक मुस्लिम युवक को अपने घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखने के कारण जान के लाले पड़ गए हैं। उसे लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही है। युवक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सुरक्षा मांगी है। मुस्लिम युवक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से खुद के सनातन धर्म अपनाने की गुहार लगाते हुए कहा है कि योगी जी मुझे सनातन धर्म में शामिल करा दीजिए। इन पापियों से मुझे बचा लीजिए। दरअसल जुनैद अपने घर में भगवान की प्रतिमाएं रखकर पूजापाठ करते हैं। साथ ही भगवा वस्त्र पहनकर मंदिर जाते हैं। यह बात कुछ कट्टरपंथियों को रास नहीं आ रही है।
मामला कानपुर के बाबूपुरवा कोतवाली क्षेत्र स्थित खटिकाना में रहने वाले जुनैद के साथ जुड़ा हुआ हैं। जुनैद की मॉ रानी बेगम ने बताया कि जुनैद जब छोटा था तो उसकी आंखों की रोशनी चली गई थी। रानी बेगम जुनैद को लेकर शोभन सरकार दर्शन के लिए जाने लगी थीं। शोभन सरकार जाने और वहां के दर्शन से जुनैद के आखों की रोशनी लौट आई। तभी से मॉ रानी बेगम और बेटे जुनैद का सनातन धर्म के प्रति आस्था बढ़ गई। जुनैद घर में हिन्दू देवी देवताओं की मूर्तियों की पूजा—पाठ करने लगा। इसके साथ ही भगवा वस्त्र धारण कर मंदिर जाना शुरू कर दिया।
इसी बीच मार्च 2019 में फतेहपुर के बिंदकी में रहने वाली अफरोज से जुनैद का निकाह हुआ था। अफरोज जब निकाह के बाद ससुराल आई तो उसने पूजा—पाठ का विरोध करना शुरू कर दिया। सनातन धर्म के प्रति आपत्तिजनक बाते कहने लगी जिसकी वजह से आए दिन विवाद होने लगा लेकिन इस सबके बाद भी जुनैद की सनातन धर्म के प्रति आस्था कम नहीं हुई। जुनैद की पत्नी अफरोज ने पूरा किस्सा अपने मायके में बताया जिस पर अफरोज की मां मुस्तकीमा, पिता मुइन अहमद, भाई मुसीर खान और मोहसिन विरोध और मारपीट पर उतारू हो गए। जुनैद को धमकी देने लगे। जुनैद का अरोप है कि सास-ससुर और साले सनातन धर्म को लेकर आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। मां-बेटे को जान से मारने की धमकी देते हैं। इसके साथ घर आकर गाली-गलौच और मुझसे मारपीट करते हैं। तरह-तरह से प्रताड़ित करते हैं। जुनैद का कहना है जब हिंदुस्तान में रहकर भी हम लोग सनातन धर्म की पूजा—पाठ नहीं कर पा रहे हैं तो हम कहां सुरक्षित रह सकते हैं।
ससुरालियों की प्रताड़ना से परेशान होकर बीते 9 फरवरी 2023 को जुनैद ने मुख्यमंत्री योगी से शिकायत करके पूरा मामला उन्हें बताया और सुरक्षा की मांग किया। गौरतलब हो कि जुनैद ने 08 जून 2023 को बाबूपुरवा कोतवाली में तहरीर भी दी थी। बाबूपुरवा पुलिस ने जुनैद की तहरीर पर आईपीसी की धारा 298, 504, 506 में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं डीसीपी शिवाजी शुक्ला का कहना है कि ऐसा मामला सामने आया है। इसकी जांच कराई जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular