Sunday, April 28, 2024
No menu items!

बनवासी परिवार के बच्चों को शिक्षा से जोड़ना मेरा मक़सद: नीरा आर्या

  • बेहड़ा गांव में शिक्षा जागरूकता को लेकर हुई बैठक

विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। स्थानीय विकास खण्ड के बेहड़ा गांव के बनवासी बस्ती में मंगलवार को मां दुर्गा ग्रामीण विकास समिति के प्रबंधक नीरा आर्या की अध्यक्षता में बनवासी परिवार के बच्चो में शिक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया। बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करते हुए नीरा आर्या ने बताया कि अनुसूचित जाति व जनजाति के बच्चों को शिक्षा के मुख्य धारा से जोडना मेरे जीवन का मकसद है, क्योंकि शिक्षा हर किसी का अधिकार है।

उन्होंने कहा कि अब तक दलित व शोषित समुदाय के लगभग दो सौ बच्चों को मां दुर्गा ग्रामीण विकास समिति संस्थान द्वारा शिक्षा से जोड़ने का कार्य करने के साथ ही क्षेत्र के और कई गांवों में जाकर बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है, क्योंकि बच्चे शिक्षित होंगे तो उनको अपने आप समानता का अधिकार मिलना शुरू हो जाएगा। मुझे इस बात की खुशी होती है कि पहले की अपेक्षा आज अनुसूचित जाति व जनजाति बच्चे काफी संख्या में स्कूल जाने के साथ ही उनमें बदलाव भी देखा जा रहा है।

वहीं बनवासी समुदाय के परिजनों ने मां दुर्गा ग्रामीण विकास समिति के नेक पहल पर खुशी जताते हुए कहा कि आज तक हमारे बच्चों को शिक्षा के प्रति जोड़ने का काम बहुत कम लोगों ने किया है। हम लोगों को आवास, पानी, राशन व कंबल बांटने का कार्य तो हर किसी ने किया है लेकिन हमारे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य बहुत ही कम लोगों ने किया है। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकत्री धनरा देवी, अरुण के साथ अर्जुन, पंचम, राजेंद्र, उषा, निर्मला, लक्ष्मी सहित भारी संख्या में बनवासी परिवार मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular