Monday, April 29, 2024
No menu items!

नन्द गोपाल बन इठलाये नौनिहाल

  • जन्माष्टमी का उत्साह भव्यतापूर्ण रूप से हुआ सम्पन्न
  • जगह—जगह हुआ भण्डारे का हुआ आयोजन

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय तहसील क्षेत्र में ग्रामीण और शहरी इलाकों में कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रमों को लेकर उत्साह अपने चरम पर नजर आया। कस्बों, छोटी-छोटी बाजारों और गांवों में घरों में लोगों ने अपने नन्हे मुन्ने बच्चों को शाम को ही बांसुरी, मोर पंख, मुकुट, बांधनी, पटका आदि लगाकर शाम को ही सजा दिया था। घरों में औरतों ने उपवास रखा हुआ है। खीरा, केला, सेब आदि को प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए घरों में खरीदारी हुई है। जन्म पर भोग लगाने के लिए माखन मिश्री रखी गई है। थानों और मन्दिरों में सजावट की गई है।
नगर के गोपेश्वर महादेव मंदिर, संगत जी मंदिर, जायसवाल गोपाल मंदिर, संकट मोचन सेवा समिति का मंदिर हनुमानगढ़ी सहित अन्य मन्दिरों में रात 12 बजे जन्म के समय तक कीर्तन और पूजन का कार्यक्रम चला और रात में जन्म के बाद माखन-मिश्री का भोग लगाया गया। ग्रामीण इलाकों में गांवों के मन्दिरों में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को मंदिरों को विशेष रूप से सजाया गया। साथ ही ढोल, मजीरे और हारमोनियम बजाकर भजन कीर्तन देर रात तक चलता रहा।
नगर के गोपेश्वर महादेव मंदिर पर भव्यतापूर्ण भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। मथुरा वृंदा बन से आए कलाकारों द्वारा मंदिर परिसर में मनमोहक झांकी भी सजाई गई जो श्रद्धालुओं के लिए आकर्षक का केंद्र रहा। आयोजक शीतल अग्रवाल ने विस्तार से जन्मोत्सव के बारे में जानकारी दी। इसी क्रम में नगर में कई स्थनों पर मनमोह झांकी सजाई गई। साथ ही नगर के जौनपुर रोड स्थित तेजस टूडे समाचार पत्र के तहसील कार्यालय के पास में आयोजक समिति द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भोजन ग्रहण किया। साथ ही स्थानीय कलाकारों द्वारा मनमोहक झांकी प्रस्तुत कर पूरे वातावरण को भक्तिमय कर दिया गया। आयोजन में बतौर झांकी मुख्य अतिथि के तौर पर नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष प्रतिनिधि व भाजपा मंडल उपाध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने राधे कृष्ण की झांकी के आरती के साथ झांकी के आयोजन की शुरूआत की। साथ ही भंडारे की शुरुआत मुख्य अतिथि सोंधी ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि विजय सिंह ने लोगों को भोजन कराकर किया।
इस आयोजन को सफल बनाने में संदीप मोदनवाल अध्यक्ष, यश अग्रहरि छोटू उपाध्यक्ष, वेद प्रकाश जायसवाल मंत्री, रंजीत अग्रहरि सचिव, भंडारा प्रमुख रोशन अग्रहरि, सदस्य रवि शंकर जायसवाल, सोनू जायसवाल, चेतन मोदनवाल, करनवा मनवा, करण अग्रहरि, अमन जायसवाल, अनुभव जायसवाल, विनोद मोदनवाल, गोपाल मोदनवाल आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। झांकी में भगवान श्रीकृष्ण की भूमिका में आकाश, राधा की भूमिका में नीतीश कुमार, सुदामा की भूमिका में संजय मोदनवाल, शंकर की भूमिका संजू, पार्वती की भूमिका में अर्पित आदि कलाकारों ने अपनी भक्तिमय प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।भंडार देर रात तक चलता रहा।
इसी क्रम में पुरानी बाजार में भगवान श्रीकृष्ण के पंडाल में आयोजकों द्वारा भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें श्रद्धालुओं ने भोजन ग्रहण करने के साथ ही पंडाल में बने सुन्दर झांकी के भी दर्शन किया। भीड़ को देखते हुए आयोजकों द्वारा मातृ शक्ति के लिए भंडारे में अलग से भोजन करने की व्यवस्था की गई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular