Sunday, April 28, 2024
No menu items!

गजाधर सिंह डिजिटल लाइब्रेरी में शान्तिपूर्ण वातावरण पढ़ाई के लिये उपयोगी

  • होनहार लाइब्रेरी में उठायें बेहतर सुविधाओं का लाभ: प्रशान्त सिंह

एके जायसवाल/शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। आज के इस युग में सब कुछ सम्भव है बशर्ते उसके लिये आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हर इंसान शिखर पर पहुंचना चाहता है, इसीलिए महापुरुषों ने कहा है कि शिक्षा शेरनी का दूध है जो भी पियेगा दहाड़ेगा। ऐसे में हम सबको अगर हम छात्र हैं तो खुद को इतना मजबूत बना लेना है कि हमें अपना लक्ष्य प्राप्त करने से कोई न रोक पाए। अपने आप को इतना काबिल बना लेना है कि सफलता हमारे कदम चूमने पर मजबूर हो जाए।

वहीं कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जो विषम परिस्थितियों में इतनी मेहनत करते हैं कि एक न एक दिन वह सफलता के शिखर पर न सिर्फ पहुंचते हैं बल्कि समाज में भी एक संदेश छोड़ जाते हैं। इसी क्रम में जौनपुर शहर में एक ऐसा ही संस्थान खुल गया है जो ऐसे लोगों की सहायता के लिए बाहें फैलाए खड़ा है। बस जरूरत है आपको उन तक पहुंचने की। जी हां हम बात कर रहे हैं जौनपुर के पहले डिजिटल लाइब्रेरी की। ईशापुर (कुर्चनपुर) में शंकर जी के मंदिर के पास स्थापित गजाधर सिंह डिजिटल लाइब्रेरी ऐसे ही होनहारों के लिए खुला है जो अपनी शिक्षा में बिना किसी बाधा के पूर्ण करना चाहते हैं।

अव्वल दर्जे की सुविधाओं के साथ इस लाइब्रेरी में एक विद्यार्थी से संबंधित सारी व्यवस्था है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए मैनेजर प्रशांत सिंह ने बताया कि लाइब्रेरी में हाईस्पीड वाई फाई लगवाया गया है ताकि किसी छात्र को किसी टॉपिक पर और शोध करना है और जानकारी एकत्र करनी है तो हमारे यहां लगाए गए कम्प्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से वह पूरी दुनिया मुट्ठी में कर सकता है। इतना ही नहीं प्रिंटर की भी सुविधा है। किसी भी टॉपिक पर मंथन के पश्चात उसका प्रिंट आउट वह ले सकता है।

  • करंट अफेयर्स के लिये किताबों के अलावा समाचार पत्र भी

उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी एकदम शांतिपूर्ण वातावरण में खोला गया है। लाइब्रेरी के अंदर आने के पश्चात एक अलग ही सुकून मिलेगा। वातानुकूलित लाइब्रेरी में सीसीटीवी कैमरा, लॉकर की सुविधा है। करंट अफेयर्स के लिए किताबों के अलावा समाचार पत्र भी प्रतिदिन उपलब्ध कराए जाते हैं। मिनरल वाटर, कैंटिन और सबसे बड़ी बात सुरक्षित पार्किंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

  • फ्री में सीखें इंग्लिश टाइपिंग

श्री सिंह ने बताया कि हमारे यहां इंग्लिश टाइपिंग फ्री में सिखाया जाता है, जिसके लिए लोगों को हजारों रुपए चुकाने पड़ते हैं वह हमारें यहां बिल्कुल फ्री है। उन्होंने शहर के युवाओं से अपील की है कि शांतिपूर्ण वातावरण में पढ़ाई के लिए वह गजाधर सिंह डिजिटल लाइब्रेरी ईशापुर (कुरचनपुर) में शंकर जी के मंदिर के पास जौनपुर में आए और अपनी कामयाबी के सफर को और आसान बनाएं। उन्होंने बताया कि एक ही वर्ग के बच्चों के लिए अलग-अलग बैठने की व्यवस्था भी की गई है ताकि बच्चें अगर किसी गूढ़ विषय पर आपस में बात करना चाहें तो कर सकते हैं।

  • किसी भी सवाल के लिये डायल करें 9125184758 या 9450678317

उन्होंने बताया कि डायरेक्टर रजनी सिंह और उनके नेतृत्व में लाइब्रेरी को दिन प्रतिदिन अच्छा किया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों को अच्छी व्यवस्था उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने अपना नंबर साझा करते हुए कहा कि अगर कोई हमसे बात करना चाहता है या किसी के मन में कोई सवाल हो तो वह हमसें जरूरत बात कर सकता है, हमारा नम्बर 9125184758 और 9450678317 है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular