Monday, April 29, 2024
No menu items!

पूजा सिंह बनीं डॉक्टर, परिवार में छायी खुशी

पति डा. ज्ञान प्रकाश टीडी लॉ कालेज में हैं असिस्टेंट प्रोफेसर
श्यामधनी यादव
पराऊगंज, जौनपुर। केराकत तहसील के गंगौली निवासी अवकाशप्राप्त प्रधानाध्यापक शिवशंकर सिंह के पुत्र एवं असिस्टेंट प्रोफेसर टीडी लॉ कॉलेज पीली कोठी के डॉ ज्ञान प्रकाश सिंह की धर्मपत्नी पूजा सिंह ने विधि विषय में पीएचडी करके डॉक्टर बनीं। विवाह के 17 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद भी श्रीमती सिंह ने अपने अथक प्रयास एवं संपूर्ण पारिवारिक दायित्व जैसे एक आदर्श बेटी, एक आदर्श बहू एवं एक आदर्श पत्नी, एक आदर्श मां का कुशलपूर्वक निर्वहन किया।
साथ ही अध्ययन/अध्यापन करते हुए एलएलबी, एलएलएम, पीएचडी जैसी बड़ी उपलब्धि प्राप्ति की। इनका अदम्य साहस एवं कुशल व्यवहार महिलाओं एवं बच्चियों को शिक्षा के प्रति उत्सुक जागरुक एवं प्रेरित करेगा। साथ ही इनका सादा जीवन, उच्च विचार की सोच, सरल स्वभाव, पारंगत गृहणी का होना भी समाज के लिए अनुकरणीय रहेगा। इनके कुशल निर्देशन की ही देन है कि दोनों बच्चों ने कक्षा 5वीं एवं कक्षा 10वीं में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
साथ ही इन्होंने अपने मायके तथा अपने ससुराल दोनों ही गांव में विधि विषय में प्रथम पीएचडी डिग्रीधारक बनकर दोनों गांवों का नाम रोशन किया। पति एवं पत्नी दोनों ने एक ही विषय में पीएचडी कर अपने कॉलेज ही नहीं, वरन अपने 12 गांव निकुंभ क्षत्रिय परिवार तहसील जिले ही नहीं, संपूर्ण उत्तर प्रदेश में अपना एक स्थान बनाकर इतिहास रचने का प्रयास किया। पूजा सिंह की इस उपलब्धि से घर, परिवार सहित क्षेत्र में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular