Sunday, April 28, 2024
No menu items!

पूविवि की कार्य पद्धति को ऑनलाइन करने की तैयारी

कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने देखा प्रस्तुतीकरण
अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कार्य पद्धति को ऑनलाइन करने के लिए कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कदम बढ़ाया है। एक मंच पर प्रवेश, फीस, परीक्षा से लेकर ऑनलाइन डॉक्यूमेंट ट्रेकिंग सिस्टम की शुरुआत हो गई है। एक बटन क्लिक करते ही सारी जानकारी सामने होगी। विवि में इसके लिए कुलपति कार्यालय के वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम में ईआरपी सॉफ्टवेयर के लिए आई बॉस कंपनी के विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण दिया।
कुलपति प्रो. मौर्य ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में विश्वविद्यालय के लिए ऑनलाइन कार्य प्रणाली बहुत ही जरूरी है। साथ ही विश्वविद्यालय की सूचनाओं को केंद्रीकृत करना समय की मांग है। ऑनलाइन सुविधाओं का विकास होने से अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को काफी सहूलियत होगी। कुलपति कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में आई बॉस कंपनी के विशेषज्ञों ने बताया कि शैक्षणिक संस्थाओं को गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के लिए ईआरपी सॉफ्टवेयर बहुत ही मददगार है। जहाँ कार्य प्रणाली में पारदर्शिता आती है, वहीं इससे जुड़ें लोगों को कार्य करने में काफी सरलता होती है।
उन्होंने कहा कि एक सॉफ्टवेयर की मदद प्रवेश, फीस, परीक्षा, परिणाम, फाइल ट्रैकिंग, हॉस्टल प्रबंधन, प्रश्न पत्र निर्माण, प्रमाण पत्र, अवकाश प्रबंधन, कर्मचारी प्रोफाइल आदि कार्य बड़े आसानी से संम्पन्न होते है। विवि प्रशासन को एक बटन क्लिक करते ही सारी जानकारी मिल जाएगी। इस सिस्टम का लाभ संस्थाओं को नैक में भी मिलता है। एजुकेशन मैनेजमेंट सिस्टम की कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय को भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।
इस अवसर पर प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, प्रो रवि प्रकाश, डॉ पुनीत धवन, सहायक कुलसचिव अजीत प्रताप सिंह, बबीता सिंह, आनंद सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular