Sunday, April 28, 2024
No menu items!

प्रो. वन्दना के शोध पत्र को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। बायोटेक सिनर्जी पर 10वें वैश्विक सम्मेलन में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की बायोटेक्नोलॉजी की पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो. वंदना राय के शोध पत्र “पूर्वी उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के शराबी व्यक्तियों में एसईआरटी (सर्ट) जीन 5- एचटी टीएलपीआर बहुरूपता के आणविक अध्ययन” को सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र का पुरस्कार दिया गया।

इस शोध में प्रो. वंदना राय के साथ विभाग के प्रो. प्रदीप कुमार, एमएससी की छात्रा प्राची सिंह, ह्यूमन मोलेकुलर जेनेटिक्स लैबोरेटरी के अभिषेक कन्नौजिया व अमृता चौधरी ने भी कार्य किया है। प्रो. वंदना ने बताया कि सर्ट जीन मस्तिष्क में सेरोटोनिन की सिग्नलिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सर्ट जीन बहुरूपता के कारण व्यक्ति को शराब की लत लगने व अन्य कई मानसिक बीमारियों जैसे अवसाद, सीजोफ्रेनिया आदि का खतरा होता है।

बायोटेक सिनर्जी: कृषि, स्वास्थ्य और जलवायु लचीलेपन में परिवर्तन पर 10वें वैश्विक सम्मेलन का आयोजन 03 से 04 नवम्बर 2023 को इन्वेर्टिस यूनिवर्सिटी बरेली में आयोजित की गयी थी। शोध पत्र की मौखिक प्रस्तुति प्राची सिंह ने की। सम्मेलन में प्रो. वंदना राय एवं प्रो. प्रदीप कुमार के शोध निर्देशन में बायोटेक्नोलॉजी विभाग की कुल 8 छात्राओं प्राची सिंह, शरीयत फातमा, साधना यादव, सरोजनी सिंह, तन्नू पांडे, श्रेया कुशवाहा, दीप्यमा श्रीवास्तव व आकांक्षा उपाध्याय ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular