Sunday, April 28, 2024
No menu items!

नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल का हुआ शुभारम्भ

डीएम व सीडीओ ने योग दीप प्रज्ज्वलित करके किया शुभारम्भ
जौनपुर। नवम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल का औपचारिक शुभारंभ जिलाधिकारी अनुज झा और मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम ने पर्यावरणीय लोहिया पार्क में दीप प्रज्ज्वलित करके शुभारंभ किया। इस मौके पर जिलाधिकारी नेहर घर तक योग को पहुंचाने के लिए सभी संभव प्रयास करने के लिए प्रेरित करते हुये बताया कि नियमित और निरन्तर योगाभ्यास को दैनिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाकर व्यक्ति अपने मनोदैहिक स्वास्थ्य को सर्वोत्तम बना सकता है।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि योग हमारी प्राचीनतम अध्यात्मिक विकास की उच्चतम कोटि की साधना पद्धति है जिसे पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तानांतरण की जिम्मेदारी हम सभी की है, इसलिए हर घर तक योग को पहुंचाकर रोग मुक्ति का महाअभियान चलाया जा सकता है। पतंजलि योग समिति के सह राज्य प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराते हुए उनसे होने वाले मनोदैहिक स्वास्थ्य के बारे में बताया। अन्त में योग संकल्प के साथ शांति पाठ करके योग सत्र का समापन हुआ। इस मौके पर जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा0 कमल सहित अन्य अधिकारीगण, नागरिक आदि मौजूद रहे।
इसके पहले जिलाधिकारी श्री झा की अध्यक्षता में योगा सप्ताह 15 से 21 जून तक मनाए जाने के क्रम में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि हर ग्राम पंचायत में लगभग 100 लोगों का समूह बनाकर किसी बड़े विद्यालय में योगा कार्यक्रम का आयोजन करें तथा उसका फोटोग्राफस भी लिया जाए जिससे जनमानस में इसका व्यापक प्रचार प्रसार हो सके। योग करने से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में वृद्धि होती है, अपितु मानसिक स्वास्थ्य भी बना रहता है। योगा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। उन्होंने क्रीड़ा अधिकारी को निर्देशित किया कि योगा प्रशिक्षकों को योगा कार्यक्रमों में योग कराने हेतु आमंत्रित किया जाए एवं योगा प्रशिक्षुओं से भी योगा कराया जाय।
जिलाधिकारी ने मुख्य राजस्व अधिकारी को कलेक्ट्रेट परिसर में योगा आयोजन हेतु नोडल नामित किया। साथ ही समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि अपने स्टाफ को योगा हेतु प्रेरित करें एवं समूह में फोटोशूट भी कराकर ऑफिशियल ग्रुप में डालें। जिलाधिकारी ने तहसील बदलापुर में पार्क में योगा कराए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, सीएससी पर भी योगा कार्यक्रम आयोजित कराए जाने का निर्देश दिया। योग सप्ताह के प्रत्येक दिनों पर आयोजित होने वाले सभी योगा कार्यक्रमों एवं सभी विभागों के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगण द्वारा योगा की फोटो खींचकर विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स पर अपलोड करने के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में जहां-जहां भी कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। आम जनमानस को योगा सप्ताह में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाय।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular