Monday, April 29, 2024
No menu items!

रेलवे सुरक्षा बल ने दो टिकट दलालों को किया गिरफ्तार

अजय पाण्डेय
जौनपुर। रेलवे रक्षा बल ने काफी समय से टिकट दलाली का कार्य करने वाले दो युवकों को शहर के विभिन्न मोहल्लों से गिरफ्तार कर लिया और वर्तमान और भूत के हजारों रुपए के रेलवे टिकट बरामद करने के साथ ही टिकट बनाने वाले उपकरणों को भी जप्त करने की कार्रवाई कर दोनों दलालों को रेलवे एक्ट की सुसंगत धाराओं में अनिरुद्ध करने के बाद चालान किया और वाराणसी न्यायालय भेज दिया।
जौनपुर जंक्शन पोस्ट प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि काफी समय से रेलवे टिकट दलालों को पकड़ने के लिए जाल बिछाने का कार्य किया गया था। फलस्वरूप शनिवार को पोस्ट प्रभारी के नेतृत्व में एसआई कैलाश कुमार, एसआई वीरेंद्र सिंह, सिटी स्टेशन चौकी प्रभारी, कांस्टेबल अनिल सिंह, महिला कांस्टेबल कुमारी नेहा आदि जवानों ने शनिवार को शहर के भंडारी मोहल्ला मे स्थित राजेंद्र टूर एंड ट्रेवल्स पर छापे मार कार्रवाई करते हुए चेकिंग में दुकान में रखे लैपटॉप व मोबाइल की चेकिंग में लैपटॉप के अंदर रेलवे के काउंटर से बने टिकटों के प्रिंट मिले।
पूछने पर ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले ने अपना नाम सुनील सोनकर पुत्र राजेंद्र सोनकर निवासी भंडारी मोहल्ला थाना सदर कोतवाली जिला जौनपुर बताया जिससे टिकट नहीं बनाता है। उसने बताया कि दोस्तों को फोन कर अपने व्हाट्सएप पर काउंटर टिकट मंगवा लेना व उसका प्रिंट निकालकर 100 से 200 अधिक लेकर जरूरतमंदों को बेचने कारोबार करता है। मंगवाए गए टिकटों के प्रिंट तथा कुछ अन्य मोबाइल नंबर ऐसे भी हैं जिस पर प्रिंट भेजे गए व चैट के प्रिंटआउट निकाले गए जिसमें भविष्य की 5 टिकट कीमत 7890 पास्ट के 16 टिकट कीमत 45718 है। कुल कीमत रुपया 53608 बरामद हुए दुकान के मालिक अभियुक्त सुनील को हिरासत में लिया गया।
दुकान में रखे लैपटॉप, प्रिंटर व मोबाइल कब्जे में लेकर पोस्ट पर धारा 143 रेलवे एक्ट वास्ते जांच पंजीकृत करते हुये चालान कर वाराणसी न्यायालय भेज दिया गया।
इसी प्रकार शहर के शहाबुद्दीनपुर मोहल्ला में छापेमार कार्रवाई करते हुए रेलवे सुरक्षा बल जवानों ने कृतिका जनसेवा केंद्र चेकिंग करने के दौरान अवैध रूप से व्यक्तिगत यूजर आईडी पर फ्यूचर के दो ई टिकट कीमत दस 58.९५ व फास्ट के 19 टिकट कीमत 23765.49 कुल कीमत रुपया 24 824.44 बरामद कर कृतिका जनसेवा केंद्र चलाने वाले को दबोच लिया। पकड़े गए व्यक्ति ने अपना नाम सूरज कुमार पुत्र निर्मल कनौजिया निवासी मकान नंबर 177 मोहल्ला शहाबुद्दीनपुर थाना कोतवाली सदर जनपद जौनपुर बताया। इसको भी सुसंगत धाराओं में निरुद्ध करने के पश्चात चालान करते हुये एसीजेएम उत्तर रेलवे वाराणसी के समक्ष पेश किया।
बता दें कि यहां पर एक सवाल यह जरूर है कि रेलवे सुरक्षा बल जवानों द्वारा ताबड़तोड़ कार्यवाही करते हुए अवैध रूप से रेलवे टिकटों की दलाली करने वाले दलालों को जाल बिछाकर जिस तरह से पकड़ लिया गया है। लगता है कि दोबारा इन टिकट दलालों द्वारा टिकट दलाली करने की बात सोची भी गई तो सपने में रेलवे सुरक्षा बल के जवान नजर आने लगेंगे और टिकट दलाल साहस नहीं जुटा पाएंगे, ऐसा प्रतीत होता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular