Sunday, April 28, 2024
No menu items!

इन्द्रदेव से रावण का सिफारिश नहीं आया काम, बारिश में हुआ वध

  • बरसते रहे मेघ, रेवली में चलती रही रामलीला, रावण वध का हुआ मंचन

अनुभव शुक्ला
सलोन, रायबरेली। हर बार की नवरात्र की अपेक्षा इस बार जिस तरह से मौसम ने करवट बदल दिया उससे क्षेत्र में सजे दुर्गा पूजा पंडाल व रामलीला के मंचन का कार्यक्रम करने वाले कलाकारों व दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्यों को किसी चुनौती से कम नहीं रहा।

बुधवार को मौका था दशहरा विजयदशमी की जिस दिन लोग रावण रूपी पुतला बनाकर फूंकते हैं तो कहीं रामलीला में मंचन कर रावण का वध करते हैं। किंतु इस बार शायद रावण ने इंद्रदेव से शिफारस इस कदर कर दी कि बरसात के मौसम में कुछ जगहों पर रावण वध का मंचन नहीं हो सका किंतु सलोन तहसील क्षेत्र के सलोन जगतपुर मार्ग स्थिति रेवली ग्राम सभा में चल रही रामलीला में बरसात के होने के बावजूद कलाकारों के हौसले के आगे लंकापति रावण की एक भी न चली और बरसात होती रही।

कलाकारों ने रामलीला में मंचन भरपूर अभिनय कर कुंभकरण, मेघनाद सहित रावण का आधी रात में भीगते हुए वध कर दिया। मौके पर मौजूद इसी बीच ग्राम प्रधान राजकुमार अग्रहरी ने भी अंगवस्त्रम देकर व्यास अनुपम शुक्ला सहित कलाकारों को सम्मानित किया।

रामलीला में लक्ष्मण की भूमिका आदित्य श्रीवास्तव, सीता की भूमिका श्रवण यादव, हनुमान की वरिष्ठ कलाकार पवन यादव, विभीषण की रामनरेश यादव, कुंभ करण की श्रवण अग्रहरी, बरेली सेंठ सुग्रीव की जुग्गी लाल साहू, मेघनाद की सहदेव यादव की भूमिका निभाई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular