Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डीएम की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक शनिवार देर सायं सम्पन्न हुई। जिला स्वच्छता समिति, सांसद निधि, विधायक निधि, प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, अमृत सरोवर एवं बसूही नदी के कार्यों की समीक्षा की गई। जिला स्वच्छता समिति में सॉलि़ड, लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत वर्ष 2023-24 के ग्रामों की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति प्रशासनिक एवं आईईसी मद के अंतर्गत व्यय की समीक्षा, सामुदायिक शौचालयों के समय से खुलने बंद होने व प्रयोग की समीक्षा के साथ-साथ व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण की समीक्षा की गई।

सामुदायिक शौचालय के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी पर खुलने, बंद होने का समय तथा केयरटेकर का मोबाइल नंबर अवश्य अंकित करा दिया जाए। विकास खण्ड सुजानगंज की प्रगति संतोषजनक न होने को लेकर जिलाधिकारी द्वारा सहायक विकास अधिकारी पंचायत सुजानगंज के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई। जिलाधिकारी द्वारा जन सेवा केंद्र के संचालन, पंचायत सचिवालय संचालन, आरआरसी सेंटर निर्माण, नए पंचायत घर निर्माण व नए अंत्येष्टि स्थल निर्माण के संबंध में भी निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत हौज विकासखंड सिरकोनी में आरआरसी सेंटर के निर्माण कार्य में प्रगति न कराए जाने के संबंध में जिलाधिकारी महोदय द्वारा रोष प्रकट किया गया साथ ही ग्राम प्रधान के वित्तीय अधिकारों पर रोक लगाते हुए 95 (1) जी के अंतर्गत कार्यवाही किए जाने का निर्देश दिया गया।

लघु उद्योग निगम लिमिटेड प्रयागराज ने बताया की बिजली विभाग में मीटर लगाने का पैसा जमा किया जा चुका है लेकिन बिजली विभाग द्वारा मीटर नहीं लगाया जा रहा है जिससे परियोजना रुकी हुई है, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 15 दिन में बिजली मीटर लगा दिया जाए और यह भी निर्देश दिया कि कार्यदायी संस्थाओं से परियोजनाओं के पूर्ण होने की तिथि प्राप्त कर तदनुसार समीक्षा की जाए। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि 610 प्रधानमंत्री आवास और 130 मुख्यमंत्री आवास जो पिछले कई वर्षों से अधूरी है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाए। परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी ने कहा कि एरिया ऑफिसर निरीक्षण कर लक्ष्य के अनुसार पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी द्वारा अमृत सरोवर एवं बसुही नदी की खुदाई के संबंध में समस्त खंड विकास अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिसमें समस्त खंड विकास अधिकारियों को अमृत सरोवर चयनित ग्राम पंचायत में सिर्फ अमृत सरोवर पर ही कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि सभी 593 अमृत सरोवर पर कार्य अधिक से अधिक श्रमिक लगाकर 30 जून तक कम से कम 500 अमृत सरोवर तालाब को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक अमृत सरोवर तालाब का चयन कर तेजी से कार्य कराना सुनिश्चित करें। बसुही नदी से अच्छादित विकासखंड के ग्राम पंचायत में बंधा निर्माण एवं जीर्णोद्धार का कार्य तेजी से कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, परियोजना निदेशक जयकेस त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी मनोज त्यागी, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग राजेंद्र प्रसाद, बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular