Sunday, April 28, 2024
No menu items!

विद्यालय विकास में अभिभावकों की भूमिका अहम: डा. गोरखनाथ

प्राथमिक विद्यालय बथुआवर पर आयोजित अभिभावक संगोष्ठी में बोले बीएसए
सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बथुआवर पर बुधवार को अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। संगोष्ठी में मौजूद बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने कहा कि हमें अभिभावकों का भरोसा जीतना होगा। आज भी परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक किसी पब्लिक स्कूल से योग्य और कुशल मार्ग दर्शक हैं। जरूरत है बच्चों से बेहतर जुड़ाव व समर्पण की।
उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में ही प्रवेश दिलाएं। घर पहुंचने पर जरूर देखें कि आपका बच्चा आज क्या पढ़कर आया और क्या सीखा। साथ ही उसकी प्रगति के बारे में गुरुजनों से संपर्क करते रहें। बीएसए ने कहा कि शिक्षक व अभिभावक में बेहतर समन्वय से ही शिक्षा का स्तर सुधरेगा।
खंड शिक्षा अधिकारी आंनद प्रकाश सिंह ने कहा कि माता-पिता अपने बच्चों के पहले शिक्षक होते हैं। उनका सहयोग बच्चे की पढ़ाई और विकास को प्रेरित करता है। शिक्षकों को अभिभावकों से निरंतर बातचीत करने की आवश्यकता होती है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने कहा कि वर्तमान में विद्यालय को बेहतर बनाने में शासन—प्रशासन पूरी कार्य योजना बनाकर कार्य कर रही है लेकिन विद्यालय के विकास में सबसे भूमिका अभिभावकों की है।
बीएसए ने विद्यालय का भौतिक परिवेश और शिक्षण कार्यों का जायजा लिया। कक्षाओं में जाकर छात्र- छात्राओं से सवाल जबाब किया। बच्चों द्वारा बेबाकी से जबाब पाकर उन्होंने प्रधानाचार्य संयुक्ता सिंह व अन्य शिक्षकों की जमकर सराहना किया। संगोष्ठी में ग्राम प्रधान सत्य प्रकाश यादव, एसएमसी अध्यक्ष श्रीप्रकाश राय, रीनू देवी, आशा देवी, शुभम पाल, सुषमा यादव, राजकुमारी देवी सहित भारी संख्या में अभिभावक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular