Monday, April 29, 2024
No menu items!

रोटरी क्लब ने लगाया सिंगल डोनर प्लेटलेट दान शिविर

अजय पाण्डेय
जौनपुर। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा संचालित ब्लड बैंक में रोटरी क्लब के बैनर तले सिंगल डोनर प्लेटलेट दान शिविर का आयोजन हुआ जिसमें आईएमए जौनपुर द्वारा जिले की दूसरी व सबसे उन्नत किस्म की एफेरेसिस मशीन का उद्घाटन आईएमए अध्यक्ष डा. अरुण मिश्र व ब्लड डोनेशन चेयरमैन डा. एनके सिंह की मौजूदगी में शशांक सिंह यादव व जिले की पहली महिला आर्किटेक्ट ज्योति सिंह ने प्लेटेलट दान करके किया। आईएमए अध्यक्ष डा. अरुण मिश्र ने बताया कि डेंगू व उस जैसी अन्य बीमारियों में कई मरीज सिंगल डोनर प्लेटेलट न मिलने की वजह से अक्सर परेशानी का सामना करते है व उपलब्धता हेतु अन्य जिलों का रुख करना पड़ता है परन्तु आईएमए द्वारा स्थापित यह मशीन अब जनपदवासियों को किफ़ाइती दरों पर सिंगल डोनर प्लेटेलट की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी व प्लेटेलट की कमी से होने वाली तकलीफों को काफी हद तक कम करेगी।

डा. एनके सिंह ने बताया कि इतनी बड़ी आबादी वाले जिले में मात्र एक अफेरेसिस मशीन एक प्राईवेट हॉस्पिटल में उपलब्ध थी जो अपनी क्षमता से बढ़कर लोगों को सिंगल डोनर प्लेटेलट उपलब्ध करा रही थी, फिर भी मरिजो को दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इस मशीन से अब समय व पैसे दोनों की बचत होगी। उच्च गुडवत्ता के प्लेटेलट मरीजो को रियायती दरों पर उपलब्ध करा जनसेवा का प्रयास रहेगा।

रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष केके मिश्र ने बताया कि चिकिसकीय कारणों से आए दिन सिंगल डोनर प्लेटेलट की डिमांड समाजसेवी होने के नाते मिलती रहती है। पूर्व में सिर्फ एक एफेरेसिस मशीन होने के कारण कई बार समय से उपलब्धता कराना दुष्कर हो जाता है परन्तु अब आईएमए ब्लड बैंक द्वारा दी गयी इस सौगात से निश्चित तौर पर यह समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

रोटरी क्लब के अध्यक्ष सूजीत अग्रहरी ने बताया कि अभी भी आम जनमानस में प्लेटेलट डोनेशन को ले कर कई भ्रांतियां है जिसे रोटरी क्लब द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन कर दूर करने का प्रयास किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक प्लेटेलट दाता भी मिल सके। पूर्व अध्यक्ष अमित पांडेय ने बताया कि आर्किटेक्ट ज्योति सिंह ने एक महिला होते हुए प्लेटेलट दान कर अन्य महिलाओं के लिए नजीर पेश की है कि रक्तदान या प्लेटेलट दान करने में महिलाओं को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। यह महिलाओं के लिए भी उतना ही सुरक्षित व जरूरी है जितना कि पुरुषों के लिये। उन्होंने कहा कि आगे संस्था द्वारा आर्किटेक्ट ज्योति सिंह के नेतृत्व में महिला रक्तदान जागरूकता शिविर का आयोजन कर महिलाओं की सहभागिता भी इस पुनीत कार्य मे बढ़ाने का प्रयास करेगी। अंत में श्याम वर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर रविकांत जायसवाल, आशीष साहू सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular