Monday, April 29, 2024
No menu items!

नशा मुक्ति एवं स्वस्थ जीवनशैली विषयक संगोष्ठी आयोजित

जौनपुर। नगर स्थित कृष्णा नर्सिंग कॉलेज में लायन्स इंटरनेशनल, कृष्ण अंजलि सेवा ट्रस्ट एवं जौनपुर फार्मा मैनेजर्स क्लब द्वारा नशा मुक्ति एवं स्वस्थ जीवन शैली विषयक संगोष्ठी आयोजित की गई। जिसको संबोधित करते हुए वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हरेन्द्र देव सिंह ने नशा एवं अनियमित जीवन शैली के कारण स्वास्थ्य पर पढ़ने वाले दुष्प्रभावों के विषय में विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि नशा आज युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहा है जो एक गंभीर समस्या है। उन्होंने कहा कि नशा को एक बीमारी की तरह ही लेना चाहिये, क्योंकि गुटखा एवं अल्कोहल शरीर की एक-एक कोशिकाओं पर अपना असर डालते हैं जो भविष्य में कई बीमारियों का कारण बनते हैं।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मधु शारदा ने बताया कि नशा आज पुरुषत्व एवं प्रजनन शक्ति पर असर डालते हैं। उन्होंने कहा कि इनफर्टिलिटी के मामलों में 55 प्रतिशत कारण पुरुष ही होते हैं और इसमें नशा एक प्रमुख कारण है। वरिष्ठ मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. उत्तम गुप्ता ने बताया कि नशा करने वाले व्यक्ति की मानसिक स्थिति बहुत कमजोर हो जाती है।

ऐसे में उन्हें कंसल्टेशन की जरूरत होती है और एक बेहतर कंसल्टेशन उन्हें नशा मुक्ति में सहयोग कर सकती है। उन्होंने कहा कि नशा को धीरे-धीरे छोड़ने वाली धारणा बिल्कुल गलत है। यदि आप नशा को छुड़ाना चाहते हैं तो उसे तुरन्त छोड़ना होगा और एक कुशल सायकायट्रिस्ट से परामर्श कर आप इसे बेहतर तरीके से कर पाएंगे। संगोष्ठी के संयोजक एरिया चेयरपर्सन लायंस क्लब एवं जेपीएमसी के अध्यक्ष देवेश गुप्ता ने विस्तार से इस कार्यक्रम की उपयोगिता एवं रूपरेखा सभी आगंतुकों के समक्ष रखा। लायंस क्लब के मंडल सचिव मनीष गुप्ता ने लायंस इंटरनेशनल के नशा मुक्ति जागरूकता अभियान के विषय में विस्तार से बताया। जौनपुर फार्मा मैनेजर्स क्लब के सचिव दिनेश श्रीवास्तव ने नशा मुक्ति जागरूकता अभियान में जुड़ने के लिये अपने सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया।

संगोष्ठी में लायंस क्लब के जोन चेयरपर्सन विष्णु सहाय, वरिष्ठ पत्रकार अनिल पांडेय, डॉ. प्रमोद वाचस्पति, हसनैन कमर दीपू, अनिल अग्रहरि, धनंजय पाठक, गौरव श्रीवास्तव, गीतांजलि के अध्यक्ष बृम्हेश शुक्ला, जायसवाल समाज के सुरेन्द्र जायसवाल, जेपीएमसी के उपाध्यक्ष राम मधुकर, गौरव सिंह, संतोष सिंह, सुशील मिश्रा, सन्तोष मिश्र, यूपीएमएसआरए के अध्यक्ष मनोज सिंह, लायंस क्लब रॉयल के अध्यक्ष अजय गुप्ता, सूरज के अध्यक्ष विजय मौर्य सहित अनेक गणमान्य लोग शामिल रहे। सभा के अंत में कृष्णान्जलि सेवा ट्रस्ट के मैनेजर गगनेंद्र सिंह ने सभी अतिथियों को धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular