Sunday, April 28, 2024
No menu items!

वासंतिक नवरात्र को लेकर दुल्हन की तरह सजा शीतला चौकियां धाम

विपिन सैनी
चौकियां धाम, जौनपुर। मां शीतला चौकियां धाम में चैत्र नवरात्र 22 मार्च से प्रारंभ हो रहा है। माला फूल प्रसाद सौंदर्य प्रसाधन, बिसाता सामग्री की सभी दुकानें सज—सधकर तैयार हो गई है। आकर्षण रंग बिरंगे गोटेदार चुदरी लाइट झालर से दुल्हन की तरह सजा है। पूर्वांचल के कोने जनपदों से शीतला चौकियां धाम दूर—दराज से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए दर्शन पूजन के लिए व्यवस्था पूर्ण की जा चुकी है।
जिला प्रशासन मन्दिर प्रबंधक अजय पंडा द्वारा मन्दिर परिषद क्षेत्र बाहर बैरीकेटिग कर रस्सी से दो भागों में बांटा गया है। दर्शनार्थी बारी—बारी से कतार में खड़े होकर दर्शन पूजन कर पूर्व, पश्चिम की गेट से बाहर निकाला जाएगा। इन सभी गेट पर पीएसी बल पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे। इसके सारे इंतजाम पूरे किए गए हैं। बाहर से आने वाले सभी यात्रियों के वाहनों को मुख्य मार्ग के बाहर बैरीकेटिंग कर मेला छेत्र में आने भीड़ अधिक होने के कारण दो चार पहिया वाहनों को बाहर ही बैरिकेटिंग कर रोका जाएगा।
जिला प्रशासन ने इसकी व्यस्था पूर्ण कर ली है।
मन्दिर परिसर को 4 बजे भोर में खोलने के पश्चात माता रानी का वैदिक मंत्रोच्चारण से आरती, हवन, पूजन के साथ कलश स्थापित किया जाएगा। 5 बजे से ही दर्शनार्थी कतार में खड़े होकर दर्शन पूजन बारी—बारी से करेंगे। मेला क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस, पीएसी बल तैनात किए गए हैं जिससे दर्शनार्थियों को दर्शन पूजन करने में किसी भी प्रकार से कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular