Sunday, April 28, 2024
No menu items!

पुतला दहन के साथ गूंजा जय श्रीराम का नारा

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय नगर का ऐतिहासिक दशहरे का मेला दशानन के पुतले के दहन के साथ सकुशल संपन्न हुआ। भगवान् श्रीराम का रथ जैसे ही मेला क्षेत्र में पहुंचा समूचा मेला क्षेत्र जय श्री राम के नारे से गूंजने लगा। अतिथियों द्वारा प्रभु श्रीराम, भैया लक्षमण एवं भक्त हनुमान की आरती की गई तत्पश्चात रामलीला का मंचन शुरू हुआ जिसमें राम रावण का भीषण युद्ध हुआ अंततः असत्य पर सत्य की जीत हुई और रावण का वध हुआ।

प्रभु श्रीराम का रथ शाह पंजा मोहल्ला स्थित संगत जी मंदिर से उठकर अपने निर्धारित मार्गों से होता हुआ साढ़े 3 बजे रामलीला मैदान पहुंचा। जहां प्रभु की आरती के पश्चात लीला मंचन में अन्यायी व नैतिकता विहीन रावण का श्रीराम ने वध किया। मेला देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर, ट्रक, पिकअप आदि वाहनों पर सवार होकर महिलाएं और बच्चे मेला क्षेत्र में पहुंचे। रावण के 80 फुट ऊंचे विशालकाय पुतले के दहन के साथ मेला संपन्न हुआ।

केंद्रीय पंडाल में पहुंचे पूर्व जिलाधिकारी दिनेश सिंह, ज्ञान प्रकाश सिंह, ब्रिगेडियर परमजीत सिंह, चेयरमैन रचना सिंह, पूर्व चेयरमैन ओम प्रकाश जायसवाल, गीता जायसवाल, वीरेन्द्र सिंह बंटी, प्रदीप जायसवाल, उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, क्षेत्राधिकारी शुभम तोदी, तहसीलदार आदि अतिथियों का समिति के अध्यक्ष संदीप जायसवाल ने स्वागत किया।
हर घर से निकले राम कार्यक्रम लोगों ने अपने नन्हें बच्चों को भगवान् राम, माता सीता, भगवान् शंकर, हनुमान आदि के रूप में भी सजा कर लाए थे जो लोगों के बीच बहुत ही आकर्षण का केंद्र बने रहे। कार्यक्रम संयोजक सुशील सेठ बागी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य यह है कि हम अपने आराध्य देव के चरित्र से परिचित हों, उनके द्वारा बताए मार्ग पर चलें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular