Monday, April 29, 2024
No menu items!

बच्चों के खेलने के लिये खेलकूद मैदान विकसित किया जाये: राज्यमंत्री

  • विकास कार्यक्रम व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जौनपुर। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात उत्तर प्रदेश दिनेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यक्रम/कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। राज्यमंत्री ने दिव्यांगजन कल्याण विभाग के तहत 06 लाभार्थियों को स्मार्ट केन (इलेक्ट्रानिक छड़ी) का वितरण किया।

पीएम स्वनिधि योजना के 06 लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किया। कृषि विभाग के 10 लाभार्थियों को पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पम्प का स्वीकृति प्रमाण-पत्र दिया गया। मेडिकल कालेज के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि बच्चों के खेलने के लिये खेलकूद मैदान विकसित किया जाये और सभी निर्माण कार्य 18 महीने में पूर्ण करायें। उन्होंने निर्देश दिया कि नियमित रुप से 15 दिन की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति रिपोर्ट दें। पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा. परमहंस राय को निर्देश दिया कि गो-अभ्यारण्य के लिये जमीने चिन्हित की जाए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि अभियान चलाकर सभी गो-आश्रय स्थलों में हरे चारे को व्यवस्था की गई है। राज्यमंत्री के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गयी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह को पिछली बैठक में जिला चिकित्सालय में निष्प्रयोज्य भवन के ध्वस्तीकरण के निर्देश दिए गए थे जिसका अनुपालन न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की समीक्षा करते हुए अभिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि सड़कें मोटरेबल कराई जाए, निर्माणाधीन कार्य स्थलों पर बैरिकेडिंग की जाए। अधिशासी अभियंता ने राज्यमंत्री को आश्वस्त कराया कि 01 महीने के भीतर निर्माणाधीन कार्य को पूर्ण करा दिया जाएगा। राज्यमंत्री ने सड़कों पर पाइप लाइन बिछाने के बाद सड़कों को रिकवर न करने पर अधिशासी अभियंता जल निगम सचिन सिंह के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण राजेश गुप्ता को निर्देश दिया कि सड़कों की खुदाई के उपरांत पुनः मरम्मत कर दी जाये। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा जनपद में ट्रांसफार्मर की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। प्रभारी मंत्री ने सड़कों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि आगामी त्यौहार से पहले जनपद की समस्त सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग की योजनाओं को जनसामान्य में अधिक से अधिक जागरूक किया जाए।

मंत्री ने कानून व्यवस्था, महिला अपराध, पाक्सो एक्ट आदि की विस्तृत समीक्षा करते हुए पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया कि संगठित अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। महिला एवं बच्चों से जुड़े मामलों पर त्वरित कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी द्वारा राज्यमंत्री को आश्वसत कराया गया कि दिये गये निर्देशों का शीघ्र ही शत-प्रतिशत पालन कराया जायेगा। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव, विधायक शाहगंज रमेश सिंह, सदस्य विधानसभा परिषद बृजेश सिंह प्रिन्सू, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी डा. अरुण कुमार यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular