Sunday, April 28, 2024
No menu items!

कार्य व सम्बन्धों के मध्य सन्तुलन से ही मिलेगी सफलताः प्रो. संदीप

  • ‘ह्यूमन रिलेशन्स एण्ड वेल बीइंग इन पर्सनल एंड प्रोफेसनल लाइफ’ विषय पर हुआ व्याख्यान

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संकाय भवन में शनिवार को दीक्षोत्सव पूर्व व्याख्यानमाला के क्रम में ‘ह्यूमन रिलेशन्स एंड वेल बीइंग इन पर्सनल एंड प्रोफेसनल लाइफ’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन हुआ। बतौर मुख्य वक्ता बीएचयू के प्रो. संदीप कुमार ने कहा कि मानवीय संबंध मानव के निजी और प्रोफेसनल लाइफ के लिए आवश्यक है। इंसान को चाहिए कि वह अपने कार्य और संबंधों के मध्य संतुलन बना के रखे। संबंधों के होने से मानव जीवन में काफी आसानी होती है।
उन्होंने कहा कि लगातार नई चीजें सीखने से व्यक्ति एजिंग की समस्या से बच सकता है। मानव संबंध में सुधार लाने को लेकर उन्होंने कहा कि दूसरों से अच्छा संबंध होने के लिए मानव में वेल बीइंग, लाइफ स्किल, पेसेन्स आदि का होना महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत जीवन में मानव संबंध आपके परिवार, दोस्त और साथी के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद कर सकते हैं।
अतिथि का परिचय और व्याख्यान का विषय प्रवर्तन करते हुए संकायाध्यक्ष प्रो. अजय प्रताप सिंह ने कहा कि आज का विषय वर्तमान परिवेश को केंद्रित कर रखा गया है। आज का युवा सफलता की इच्छा तो रखता है, मगर उसके पास संबंध बनाने का तरीका नहीं है। उन्होंने कहा कि अच्छे व्यवहार और संबंध से आप मानव जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
समारोह का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन मनोविज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. मनोज पाण्डेय, डॉ. अवध बिहारी सिंह सहित तमाम छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular