Monday, April 29, 2024
No menu items!

तेल, दूध, घी में मिलावट की जांच प्रक्रिया सिखायी गयी

खाद्य में मिलावट पर चल रहे वैल्यू एडेड कोर्स का हुआ समापन
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संकाय भवन में संचालित माइक्रो बायोलॉजी विभाग में 22 से 31 मई तक 10 दिन 30 घंटे का वैल्यू ऐडेड कोर्स फूड एडल्टरेशन संचालित किया किया गया। कोर्स में स्नातकोत्तर एवं स्नातक स्तर के तमाम विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। आज के परिवेश में हम सभी खाद्य पदार्थों में होने वाले मिलावट से भली—भांति परिचित हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदेह हैं।

उपरोक्त कोर्स में हल्दी, धनिया लौंग, जीरा, तेल शहद, दूध, घी में प्रायः होने वाले मिलावट की जांच की प्रक्रिया विद्यार्थियों को सिखाई गई। बुधवार को कार्यक्रम का समापन किया गया जहां विज्ञान संकाय के संकायाध्यक्ष प्रो. राजेश शर्मा ने कहा कि भारत एवं चीन में सबसे ज्यादा मिलावट है एवं भारत में 28% तक मिलावट है एवं इससे बचने हेतु ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की अति आवश्यकता है। डॉ. मनीष गुप्त ने इस कोर्स के संचालन हेतु विभाग को धन्यवाद देते हुये कहा कि ऐसे मिलावट का स्वास्थ्य पर सीधा असर होता है।

ऐसे मिलावट की प्रचुर अधिकता त्योहारों में दिखाई देती है। कोर्स के कोऑर्डिनेटर डॉ. एसपी तिवारी ने कहा कि कोर्स बच्चों की खाद्य उद्योग के संगठनों में विद्यार्थियों को रोजगार हेतु अवसर प्रदान करेगा। प्रोग्राम कोआर्डिनेटर डॉ. ऋषि श्रीवास्तव ने कहा कि जांच के दौरान विभिन्न खाद पदार्थों में प्रचुर मात्रा में मिलावट देखा गया। इस अवसर पर डॉ. विवेक पाण्डेय, डॉ दिनेश कुमार, डॉ. अवधेश कुमार, डॉ. चंद्रशेखर सिंह आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ऋषि श्रीवास्तव एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ.अवधेश कुमार ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular