Monday, April 29, 2024
No menu items!

बेसिक शिक्षा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को किया गया सम्मानित

अजय पाण्डेय
जौनपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गरिमामयी उपस्थिति में लोक भवन लखनऊ के सभागार में राज्य शिक्षक पुरस्कार सम्मान समारोह का सजीव प्रसारण यू-ट्यूब सेशन पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से कलेक्ट्रेट सभागार में प्रसारित किया गया। तत्क्रम में जनपद के कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

सदस्य विधानसभा परिषद बृजेश सिंह प्रिन्सु, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन जनपद में संचालित परिषदीय विद्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुल 47 अध्यापकों को प्रशस्ति-पत्र, अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है। जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षक हमारे भविष्य और प्रेरणादायक सपनों को गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षकों का व्यवहार बच्चों पर बहुत प्रभाव डालते हैं।

जिलाधिकारी ने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कहा कि जनपद के अन्य शिक्षक भी इनसे प्रेरणा लें और अपने विद्यालय व जनपद का नाम रोशन करें। इस दौरान जिलाधिकारी ने अपने पूर्व के अनुभवों को साझा करते हुए सभी को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रेरित किया। सदस्य विधानसभा परिषद ने कहा कि सभी शिक्षक अपने आचरण एवं अभिव्यक्ति में समानता लायें। सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए कार्य करें।

मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी शिक्षक पुण्य का कार्य कर रहे हैं। समाज में गुरू का स्थान सबसे ऊंचा होता है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल से कहा कि विद्यालयों में ब्लाक एवं जनपद स्तर पर खेल एवं पेंन्टिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाए जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।

अतिथियों का स्वागत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने किया। उन्होंने सभी को आश्वस्त कराया कि दिये गये निर्देशों एवं सुझावों का शत-प्रतिशत पालन किया जायेगा और जनपद को शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर आगे ले जाने हेतु प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त जिला समन्वयक व एसआरजी व बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular