Monday, April 29, 2024
No menu items!

डिलवरी के दौरान प्रसूता की हालत बिगड़ी, जच्चा—बच्चा की हुई मौत

बृजेश यादव
खुटहन, जौनपुर। स्थानीय सीएचसी पर सोमवार की सुबह उपचार को आयी प्रसूता का डिलीवरी के दौरान हार्ट अटैक आ जाने से मौत हो गई। डाक्टरों के प्रयास के बाद भी नवजात को भी नहीं बचाया जा सका। घटना की जानकारी होते ही मृतका के स्वजन अस्पताल पहुंच उपचार में लापरवाही का आरोप लगाते हुए बवाल शुरू कर दिये। मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा घंटों तक उग्र लोगों को समझाने—बुझाने का प्रयास किया जाता रहा लेकिन वे सभी चिकित्सकों पर कानूनी कार्रवाई किए जाने पर अड़े रहे। थाना प्रभारी द्वारा दोषियों पर कार्रवाई का आश्वासन दिए जाने के बाद मामला शांत हुआ। तब जाकर पुलिस शव को कब्जे में ले पायी।

मालूम हो कि स्थानीय क्षेत्र के पुराअंधरी गांव निवासी 27 वर्षीय गीता पत्नी विनोद को सोमवार की सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। स्वजन डिलीवर कराने के लिए सीएचसी ले आये जहां उसे भर्ती कर उपचार शुरू किया गया। लगभग दो घंटे बाद प्रसव के दौरान प्रसूता की तबियत बिगड़ने लगी। देखते ही देखते जच्चा—बच्चा दोनों की मौत हो गई। मृतका का मायका अस्पताल के बगल कैराडीह गांव में है। घटना की जानकारी होते ही मायका व ससुराल पक्ष के दर्जनों महिलाएं व पुरुष अस्पताल पहुंचकर उपचार में लापरवाही का आरोप लगाते हुए बवाल करना शुरू कर दिये।

लगभग दो घंटे से अधिक समय तक अस्पताल गेट के भीतर ही शव रखा रह गया। प्रभारी निरीक्षक इंस्पेक्टर योगेन्द्र सिंह ने जब दोषियों की जांच कर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब जाकर मामला शांत हुआ। सीएचसी अधीक्षक रोहित लाल ने बताया कि प्रसव के दौरान नवजात का सिर ही बाहर आ पाया था कि प्रसूता को हार्ट अटैक आ गया जिसके कारण जच्चा—बच्चा दोनों को बचाया नहीं जा सका। मृतका के भाई शिवपूजन यादव ने चिकित्सकों के खिलाफ थाने में तहरीर दिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular