Sunday, April 28, 2024
No menu items!

ठण्ड का कहर जारी, घरों में दुबककर रहने को लोग मजबूर

ग्रामीणांचलों में नहीं जलवाया जा रहा अलाव
तहसील व पालिका प्रशासन की उपेक्षा से नागरिकों में रोष
केराकत, जौनपुर। भीषण ठंड में कोहरे का प्रकोप जारी है सर्द हवाओं के कारण ठंड ने और भी जोर पकड़ लिया है। ठंड से ठिठुरते लोग इसके बचाव के लिए चाय की भट्ठी के पास सिमटे दिखाई पड़ रहे हैं या इधर उधर पड़ी लकड़ी, टायर व कागज को जलाकर सर्दी से निजात पाने का जुगाड़ कर रहे है परन्तु प्रशासन द्वारा अभी तक अलाव जलाने की व्यवस्था नहीं की गई है जो लोगों के समझ से परे है।
गौरतलब है कि मौसम के करवट बदलने के साथ दिनों दिन पारा लुढ़कता जा रहा है जिसका परिणाम यह है कि सुबह से लेकर पूरा दिन भगवान भास्कर के दर्शन नहीं होते है जिससे आम लोगों का जीवन बदहाल होता जा रहा है ।बढ़ती ठंड की वजह से लोगों को घरों में दुबककर रहना पड़ रहा है। सबसे बड़ी परेशानी दैनिक मजदूरों व रिक्शा चलाने वाले लोगों को झेलनी पड़ रही है। तहसील प्रशासन वैसे तो रोज अलाव जलवाने और कम्बल बांटने का दावा करता है लेकिन मौके पर कहीं कुछ नहीं है। न तो कहीं अलाव जलवाया जा रहा है और न ही कहीं कम्बल बंट रहा है। वह तो भला हो कुछ समाजसेवियों का जिनके पैसे से कहीं अलाव जल रहा है तो कहीं कम्बल बंट रहा है और इसी के चलते कमजोर तबके के लोगों का जाड़ा कट रहा है। यहां तक कि केराकत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी अलाव की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। दूर—दराज से उपचार कराने आये मरीजों के परिजनों को भी भीषण ठंड में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नगर पंचायत के ई.ओ. से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र में 15 से 20 जगहों पर अलाव जलाने की व्यवस्था की गई परंतु जब चिकित्सा अधीक्षक अरुण कनौजिया से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि शुरू के दो से तीन दिन अलाव जला। उसके बाद अब तक अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।
004

——इनसेट——
चौक—चौराहों पर अलाव जलाने की मांग
ब्लाक क्षेत्र के नागरिकों ने प्रमुख बाजारों के चौक चौराहों व ग्रामीणांचल में बढ़ती ठंड में अलाव जलवाने की मांग किया है। सबसे बड़ी बिड़म्बना यह है कि सर्दी के दिनों में गरीबों व जरूरत मंद लोगों को सरकारी तौर पर मिलने वाले कंबल का लाभ समय पर नहीं मिल पाता है। जिससे गरीबों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है। समाजसेवा करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के लोग भी कंबल वितरण करते रहते है। सर्दी से लोगों को निजात दिलाने के लिए कोई भी जन प्रतिनिधि अभी तक आगे आता नहीं दिखाई पड़ रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular