Sunday, April 28, 2024
No menu items!

प्रभु राम व भरत के मिलन पर छलके नयन, अभिभूत हुये नगरवासी

शाहगंज, जौनपुर। स्थानीय नगर के ऐतिहासिक भरत मिलाप का जुलूस अपनी पूरी आन-बान और शान के साथ बुधवार की रात से निकला जो गुरुवार की सुबह पुराना चौक में चारों भाइयों की नम आंखों के मिलन के साथ संपन्न हुआ। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का पुष्पक विमान रूपी रथ शाहपंजा मोहल्ला स्थित संगत जी मंदिर से रात दो बजे निकला जो अयोध्या रूपी नगर के अपने निर्धारित मार्गों से होता हुआ डाकखाना तिराहे पर पहुंचा जहां भगवान श्रीराम, मां जानकी और भाई लक्ष्मण के दीदार को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा।

पुष्पक विमान रूपी रथ का का मार्ग प्रशस्त करने के लिए लिए रथ के आगे पागल, खूनी, अंग्रेज़ी बैंड, धर्म ध्वज, वानर वेश में कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते रहे। कीर्तन मंडली की धुन रामजी तिहारो चरित मनोहर, गावत सकल अवधवासी की धुन के साथ विभिन्न स्थानों पर आरती और घरों से पुष्पवर्षा होती रही। पुष्पक विमान आजमगढ़ चौक, अस्पताल रोड, श्रीरामपुर रोड, कोतवाली चौक, लोहा मंडी, रामलीला भवन गली होता हुआ पुराना चौक पहुंचा जहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम, लखन भाई भरत और शत्रुध्न से मिले। 14 वर्ष वनवास और लंका पर विजयश्री प्राप्त कर अयोध्या पहुंचने पर भाइयों का मिलन देख हर किसी की आंखे नम हो गईं।

भाइयों के मिलन पर जमकर आतिशबाजी हुई। सम्पूर्ण कार्यक्रम के प्रसारण के लिए डाकघर तिराहे पर प्रसारण मंच और अतिथियों के लिए आजमगढ़ चौक पर केंद्रीय पंडाल स्थापित किया गया। पुष्पक विमान के पीछे धर्म की रक्षा और कुरीतियों पर प्रहार करती आकर्षक झांकियां, माँ दुर्गा की शोभायात्राओं ने श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। मेले के सफल आयोजन के लिए समिति के अध्यक्ष संदीप जायसवाल ने सदस्यों, पदाधिकारियों, आगंतुकों सहित जनसमूह का आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular