Monday, April 29, 2024
No menu items!

प्रकृति से जुड़ने में ही जीवन है: प्रो. धीरेन्द्र पटेल

डा. संजय यादव
बदलापुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के सल्तनत बहादुर महाविद्यालय में रोवर्स-रेंजर्स पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. सुनील प्रताप सिंह ने बताया कि ग्रामीण परिवेश में उपलब्ध परंपरागत खाद्य वस्तुओं से कुछ नवाचार करके अत्यधिक मूल्यवान परिष्कृत खाद्य सामग्री बनाकर अपनी आय बढ़ा सकते हैं।
मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य प्रो. ब्रजेन्द्र सिंह ने कहा कि स्काउट गाइड के माध्यम से विद्यार्थियों में आत्मनिर्भरता के विकास के साथ ही स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सेवा भावना से प्रेरित नागरिकता का निर्माण होता है। विशिष्ट अतिथि प्रो. धीरेन्द्र पटेल ने कहा कि प्रकृति से जुड़ने में ही जीवन है। उपभोक्तावादी संस्कृति और कृत्रिमता हमारे जीवन की जीवन्तता को हमसे छीन रही है। संचालक रोवर्स प्रभारी डॉ. कर्मचन्द यादव ने कहा कि रोवर्स-रेंजर्स आंदोलन का उद्देश्य युवाओं के शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भावात्मक औऱ आध्यात्मिक विकास में मदद करना है।
इस दौरान प्रो. विमलेश पाण्डेय, डॉ. तिलक सिंह, प्रशिक्षिका सोनम गुप्ता, सचिन यादव, शैलेश विश्वकर्मा सहित शिविरार्थी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही। अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए डॉ. रेखा मिश्रा ने कहा कि स्काउटिंग और गाइडिंग से जीवन में सरलता आती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular