Monday, April 29, 2024
No menu items!

चौकियां धाम तालाब में मरी हजारों मछलियां

विपिन सैनी
चौकियां धाम, जौनपुर। शीतला चौकियां धाम मन्दिर के बगल स्थित तालाब में बीते 15 दिन पूर्व सैकड़ों मछलियां मृत अवस्था में उतरायी मिली थी। इसी क्रम में शनिवार की सुबह तालाब की सारी मछलियां तड़प तड़प कर पानी के सतह ऊपर व सीढ़ियों पर आ गई थी।

नगर पालिका परिषद द्वारा तालाब में चुने का छिड़काव व जलकल से पानी भी छोड़ने के बाद भी शाम 3 बजे तक तालाब की बड़ी मछलियों ने दम तोड़ दिया। देखते ही देखते पूरे तालाब में चारों तरफ हजारों की संख्या में मछली मृत अवस्था में उतराई मिली। मृत मछलियों के कारण अगल बगल क्षेत्र में दुर्गंध होने लगी। रविवार की सुबह मरी मछलियों को बाहर निकाल कर दूर सुरक्षित स्थान पर गड्ढा खोदकर दफन किया गया। जानकारी मिलने पर नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि डा. रामसूरत मौर्य ने तालाब का औचक निरीक्षण किया।

उन्होंने मरी मछलियों से उठ रही दुर्गंध रोकने के लिये तालाब की मछलियों को निकालकर तालाब में ब्लीचिंग पाउडर, फिनायल से तालाब की साफ सफाई के लिये नगर पालिका सुपरवाइजर राकेश कुमार को आदेश दिया। वहीं नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी पवन कुमार ने बताया कि धाम स्थित तालाब में समय समय पर चुने, ब्लीचिंग का छिड़काव व साफ सफाई किया जाता है। पानी में आक्सीजन लेवल की जांच के लिये एक दो दिन बाद लैब टेस्ट में भेजा जायेगा। शाहिद जमाल जिला मत्स्य विभाग अधिकारी ने बताया कि तालाब में कीचड़ के साथ पानी में काफी गंदगी है इससे आक्सीजन के साथ अमोनिया की मात्रा बढ़ गई।

तालाब में क्षमता से अधिक मछलियां थी। यदि पहले ही मछलियों को तालाब से बाहर निकालकर किसी जगह रख दिया जाता व तालाब का दूषित पानी निकालकर साफ़ पानी तालाब में भरा जाता, तब मछलियां बच सकती थीं। वहीं बक्शा के चुरावन गांव निवासी सेवानिवृत डिप्टी डायरेक्टर मत्स्य विभाग डा. अरविंद कुमार मिश्र ने बताया कि मछलियों को बचाने के लिए सुबह 4 बजे से फव्वारे के साथ ताजा पानी छोड़ने से हवा का आक्सीजन तालाब में पहुंचेगा जिससे आने वाले दिनों में मछलियों का मरना रुक सकता है। पानी के नीचे कीचड़ भरा है इससे तालाब में आर्गेनिक लोड बढ़ा है। ऐसे में आक्सीजन टिकिया का प्रयोग किया जा सकता है। तालाब में मरी हुई मछलियों को स्थानीय व नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा बाहर निकालकर दूर एक गड्ढा खोदकर सुरक्षित तरीके से बंदकर दिया गया। इस मौके पर जय बिंद माली, विनय त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular