Sunday, April 28, 2024
No menu items!

डायट में स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे का प्रशिक्षण सम्पन्न

जौनपुर। नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तर्ज पर अब सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों का सर्वे, स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा के आधार पर होगा। नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) द्वारा परीक्षा का आयोजन किया आएगा। प्रशिक्षण की अध्यक्षता कर रहे उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य डॉ. विनोद शर्मा ने बताया कि यह परीक्षा भारत सरकार तथा एनसीईआरटी के सहयोग से संपन्न हो रहा है, इसलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा विद्यार्थियों के समग्र विकास के लिए ज्ञान का विश्लेषण करने के लिए है, ताकि छात्र की दक्षताओं का विकास करने के लिए नीति निर्माण किया जा सके।

स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे को परख परीक्षा का नाम दिया गया है। परीक्षा में जिले के 1547 स्कूलों को सैंपल्ड किया गया हैं जिसमें 1703 एफ.आई तथा 79 ब्लॉक कोऑर्डिनेटर नियुक्त किए गए हैं। परख परीक्षा आधारित सर्वे में सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों को शामिल किया गया है। इन स्कूलों में हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू मीडियम से कक्षा 3, 6 तथा 9 के छात्रों व उनके शिक्षकों और स्कूलों का आंकलन किया जाएगा। इसमें छात्रों को भाषा और गणित की दक्षताओं की सम्प्राप्ति का आंकलन किया जाएगा। यह सर्वे पूरे प्रदेश के चिन्हित स्कूलों में बीते 3 नवम्बर को ओ.एम.आर शीट पर आयोजित होगा।

जनपद में इसे संपन्न कराने के लिए डायट प्राचार्य, जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। जनपद स्तर पर 4 सहायक समन्वयक भी नामित किए गए हैं जिसमें डायट के दो प्रवक्ता धर्मेन्द्र शर्मा, वरुण यादव, जिला समन्वयक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और एक जिला समन्ययक एमआईएस को शामिल किया गया है। ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी को ब्लाक समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है।

परीक्षा के भौतिक पर्यवेक्षक के तौर पर डी.एल.एड प्रशिक्षुओं और शिक्षकों को लगाया गया है। आज 79 ब्लॉक लेवल कोऑर्डिनेटर का प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। डीएलएड प्रशिक्षु जो एफआई के रूप में नियुक्त है, उनका प्रशिक्षण पूर्ण हो गया है। शेष का प्रशिक्षण चल रहा है जो समय पर पूरा कर लिया जाएगा। प्रशिक्षण में जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. रवीन्द्रनाथ यादव, समस्त डायट मेंटर, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी, समस्त ब्लॉक लेवल कोऑर्डिनेटर, एसआरजी माध्यमिक आदि उपस्थित रहे। प्रशिक्षण धर्मेंद्र शर्मा द्वारा दिया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular