Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जौनपुर में दो दिवसीय ईट राइट मेला शुरू

राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र ने किया उद्घाटन
मनोज उपाध्याय
जौनपुर। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशों एवं आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उ0प्र0 के क्रम में जिलाधिकारी के अनुमोदन आदेश के अनुपालन के क्रम में 2 दिवसीय (22 एवं 23 मार्च को) टीडीपीजी कालेज में ‘ईट राईट मेला’ का आयोजन किया जा रहा है।
इसी क्रम में बुधवार को प्रातः 11 बजे राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार (खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुष एवं होम्योपैथी) दयाशंकर मिश्र ने ईट राइट मेला का दीप प्रज्वलित करके उद्घाटन किया और मोटे अनाज के सेवन और खानपान की अच्छी आदतों को विकसित किए जाने के संबंध में व्यापक रूप से प्रकाश डाला।
उक्त अवसर पर सहायक आयुक्त खाद्य, सहायक आयुक्त खाद्य सेकंड, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, औषधि निरीक्षक उपस्थित थे। उपस्थित अधिकारियों ने ईट राइट मेला के विषय वस्तु के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला।
राज्यमंत्री के स्वागत, उद्बोधन इत्यादि कार्यक्रम के उपरान्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने आयोजित इस कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा ‘ईट राईट जागरूकता’ सम्बन्धित विभिन्न सास्ंकृति कार्यक्रम, नाट्य मंचन इत्यादि का प्रदर्शन ने उपरोक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विद्यालयों के लभगभ 135 विद्यार्थियों द्वारा ‘ईट राईट जागरूकता’ के सम्बन्ध में निबन्ध प्रतियोगिता तथा पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। इस प्रकार ‘ईट राईट मेला’ आयोजन का सम्पन्न हुआ।
उपरोक्त के क्रम में जनपद के समस्त खाद्य कारोबारकर्ताओं एवं आम नागरिकों को उक्त मेले में सम्मिलित होकर खान-पान की अच्छी आदतों को विकसित करने, पोषक खाद्य पदार्थों का चयन करने, खाद्य पदार्थों में मिलावट की सरल जांच के तरीके, योगा, निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार, निःशुल्क नेचुरापैथिक उपचार, निःशुल्क होमियोपैथिक उपचार, खाद्य पंजीकरण/अनुज्ञप्ति कैम्प आदि सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु पुनः 23 मार्च को आमंत्रित किया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular