Sunday, April 28, 2024
No menu items!

जल जीवन मिशन का दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। राज्य पेयजल व स्वच्छता मिशन नमामि गंगे व ग्रामीण जल आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में जल जीवन मिशन हर घर जल के अंतर्गत दो दिवसीय करंजकला विकास खंड में तकनीकी प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रभारी वीडियो सुरेंद्र यादव ने फीता काटकर व दीप प्रज्वलित करके किया।
कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि सुनील यादव ने कहा कि शासन की ओर से प्रत्येक गांव में स्वच्छ जल हेतु टंकी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने सभी से पानी का सदुपयोग कर पानी की बर्बादी होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जल है तो कल है।क्योंकि जल के बिना जीवन संभव नहीं है उन्होंने सभी से पानी को बर्बाद ना करने की बात कही और जल बचाने पर जोर दिया। प्रभारी वीडियो सुरेंद्र यादव ने बताया कि जल ही जीवन है। जल को बचाना सभी का दायित्व है। शुद्ध जल के सेवन से तमाम प्रकार की बीमारियों से निजात मिलती है। ग्राम पंचायतों में पेयजल स्रोतों से प्रयोग में लिए जा रहे है। पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए हर गांव में फॉरेंसिक टूलकिट समय की मांग है।
उत्तर प्रदेश जल निगम ग्रामीण की ओर से जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत गांव में जल गुणवत्ता जांच फॉरेंसिक टेस्ट किट एवं हाइड्रोजन सल्फाइड के माध्यम से करने काम किया जा रहा है। वहीं जल जीवन मिशन प्रशिक्षक बृजेश सिंह ने जल की शुद्धता की जांच विधि आवश्यक सामग्री जल संचयन व संरक्षण तथा जल से संबंधित सारी जानकारी लोगों को बताइए ग्राम सचिव ग्राम रोजगार सेवकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस मौके पर सहायक विकास खंड अधिकारी सहकारिता नरेश कुमार, नवनीत सिंह, नागेंद्र यादव, अवधेश यादव, अखिलेश विनय आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular