Sunday, April 28, 2024
No menu items!

कार्बन ब्लैक उद्योग में रोजगार की असीम सम्भावनाएं: सदानन्द

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग एवं सेंट्रल ट्रेनिग व प्लेसमेंट के तत्वावधान में एकेडमिक इंडस्ट्री इंटरेक्शन के अंतर्गत “कार्बन ब्लैक में रोजगार की संभावना” विषय पर व्याख्यान आयोजित हुआ।
व्याख्यान के मुख्य वक्ता कॉन्टिनेंटल कॉर्बन इंडिया के सदानंद पाठक ने कार्बन ब्लैक के बनने की प्रक्रिया से लेकर विभिन्न उपयोगों पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही बताया कि प्लेन से लेकर साइकिल के टायर में कार्बन ब्लैक का प्रयोग होता है। कॉर्बन ब्लैक की गुणवत्ता नौ ग्रेड पर मापी जाती है। भारत में 7 ग्रेड के कार्बन ब्लैक बनते हैं। इनका उपयोग पेंट उद्योग में, इंक में सहित अन्य जगह पर रंजक के रूप में होता है।

इस दौरान रज्जू भैया संस्थान के निदेशक डॉ. प्रमोद यादव ने मुख्य अतिथि को अंगवस्त्रम व पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया। रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रमोद कुमार ने कहा कि विभाग निरंतर विद्यार्थियों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के साथ रोजगार के लिए प्रतिबद्ध है।

व्याख्यान का संचालन एमएससी के छात्र मंजीत गुप्ता व हर्ष प्रताप सिंह ने संयुक्त रूप से किया। धन्यवाद ज्ञापन रसायन विभाग के डॉ. नितेश जायसवाल ने किया। इस अवसर पर डॉ. मिथिलेश यादव, डॉ. दिनेश वर्मा, डॉ. विजय शंकर पाण्डेय सहित सभी छात्र—छात्राएं उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular