Monday, April 29, 2024
No menu items!

मछलीशहर में ग्राम चौपाल, ग्राम की समस्या, ग्राम में समाधान का हुआ आयोजन

विपिन मौर्य एडवोकेट
मछलीशहर, जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम पंचायत कोरमलपुर में ’’ग्राम चौपाल, ग्राम की समस्या, ग्राम में समाधान’ का आयोजन हुआ जहां अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए मौके पर कैम्प के माध्यम से उनकी समस्याओं का निस्तारण किया। जिलाधिकारी ने विस्तार से वृद्वा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, शौचालयों, प्रधानमंत्री आवास, हैण्ड पम्प, पशुओं के टीकाकरण की समीक्षा की। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं के अवशेष पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत लाभ दिया जाय।
ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से नाले की खुदाई की मांग की जिस पर उन्होंने सचिव को मनरेगा से खुदाई कराने के निर्देश दिया। गाँव मे रास्ते की मांग हेतु जिलाधिकारी के समक्ष आयी जिस पर उन्होंने सचिव को निर्देश दिया कि रास्ते का कार्य शीघ्र अति शीघ्र शुरू किया जाय। गाँव में बड़ी संख्या में लाभार्थी ऐसे भी मिले जिनका आयुष्मान कार्ड अभी नही बना है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि आज सभी का आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित किया जाय। ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा नियमित रूप से खाद्यान्न वितरण न किये जाने की शिकायत किया जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि लाभार्थियों की सूची निकालकर सभी का सत्यापन करते हुए रिपोर्ट दें।
उपजिलाधिकारी राजेश कुमार ने अवगत कराया कि इस गांव में सभी का वरासत दर्ज करा ली गयी है। जिलाधिकारी ने चौपाल में खतौनियों का वितरित किया। सफाईकर्मी को निर्देश दिया कि नियमित रूप से साफ-सफाई की जाय। कहीं भी गंदगी न मिलें। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की समस्या सुनते हुए निस्तारण के निर्देश दिया। गर्भवती महिलाओं का समय से टीकाकरण एवं पोषाहार वितरण किये जाने हेतु निर्देशित किया।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जमालपुर में बन रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। इस दौरान मौके पर मात्र 27 मजदूर कार्य करते हुये पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उपायुक्त मनरेगा भूपेन्द्र सिहं को निर्देश दिया कि अन्य गाँव के मजदूरों को लगाकर तेजी से कार्य कराए जाएं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि बरसात के पहले सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, पीडी जयकेश त्रिपाठी, खडं विकास अधिकारी सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular