Monday, April 29, 2024
No menu items!

विद्यालयों में जो भी कमियां हैं, उसे जल्द से जल्द पूर्ण करें: डीएम

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार सायं कलेक्ट्रेट सभागार में समपन्न हुई। बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में निर्माण कार्य, फर्नीचर, दिव्यांग शौचालय आदि का निर्माण हो रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 19 पैरामीटर से असंतृप्त विद्यालयों में बाउंड्री वॉल, विद्युत संयोजन, फर्नीचर दिव्यांग शौचालय संबंधित जो भी कमियां है। उसको जल्द से जल्द पूर्ण करें।

जिन भी विद्यालयों में टाइलीकरण नहीं हुआ है वहां कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करें एवं फर्नीचर की अनुपलब्धता की स्थिति में इसका ऑर्डर दें जिस भी शौचालय में रनिंग टैप वाटर की व्यवस्था नहीं है वहां एबीएसए बीडीओ से समन्वय कर उक्त कार्य को पूर्ण करें। बरसठी में सर्वाधिक पेंडेंसी फर्नीचर की अनुपलब्धता की पायी गयी। धर्मापुर एबीएसए से बाउंड्री वॉल निर्माण की प्रगति के संदर्भ में जानकारी लेते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जिन भी विद्यालयों में बाउण्ड्री वॉल अथवा टाइलीकरण नहीं हुआ है वहां बाउण्ड्रीवॉल निर्माण कराएं। डोभी, जलालपुर सहित अन्य ब्लॉक में जहां विद्यालयों में बाउंड्री वाल का निर्माण होना अभी शेष है वहां शीघ्र इसका निर्माण शुरू कराया जाए। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जर्जर विद्यालय के भवनों का ध्वस्तीकरण किया जाए, ऐसे भवनों में कक्षाएं कदापि संचालित ना होने पाएं।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने इंस्पेक्शन विजिट की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि जिला टास्क फोर्स एवं ब्लाक टास्क फोर्स के ऐसे सदस्य जिन्होंने पिछले माह सितम्बर में लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया है उनका एक दिन का वेतन अवरुद्ध किया जाए। कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में छात्राओं की उपस्थिति, मध्याह्न भोजन योजना, केजीबीवी में व्यय आदि के संदर्भ में जानकारी लेते हुए उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि जिला स्तर पर अध्यापक प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए प्रस्ताव तैयार करें। विद्यालयों में आईसीटी लैब बनवाएं जाएं। कन्या सुमंगला योजना व बाल सेवा योजना के तहत पात्र बच्चियों की सूची बनाकर विद्यालय उनका आवेदन कराएं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, जिला विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular