Monday, April 29, 2024
No menu items!

प्रदेश उपाध्यक्ष बनाने पर यादव समाज ने कमलेश का किया स्वागत

डा. संजय यादव
जौनपुर। युवा यादव महासभा के सदस्यों ने ज़िलाध्यक्ष कमलेश यादव का इसी संगठन में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाये जाने पर ज़ोरदार स्वागत किया। बताया गयाकि संगठन के प्रदेश अध्यक्ष धर्मेन्द्र यादव में उनकी निष्ठा और लगन को ध्यान में रखते हुए उन्हें ये नई ज़िम्मेदारी सौंपी है। कमलेश यादव 2012 से ही अखिल भारतवर्षीय युवा यादव महासभा के ज़िला अध्यक्ष हैं। कमलेश छात्र जीवन से ही सामाजिक कार्यों में विशेष रुचि रखते थे। उन्होंने कई छात्र आंदोलनों का नेतृत्व किया है। एक बार जब बी एड प्रवेश शुल्क को बिना छात्रों को बताए शहर के एक नामचीन कॉलेज ने बढ़ा दिया था तो उन्होंने ने छात्रों को एकजुट करने उसके ख़िलाफ़ आंदोलन कर दिया था जिसके परिणाम स्वरूप कॉलेज को फ़ीस वृद्धि को वापस लेना पड़ा था।
किसी युवा कवि की आत्माभिव्यक्ति प्रायः अपनी भावनाओं और प्रेम, ज़िन्दगी की सफलताओं-असफलताओं और आशाओं-निराशाओ के इर्द-गिर्द घूमती है लेकिन आश्चर्य जनक रूप से कमलेश की आत्माभिव्यक्तियाँ अपेक्षाकृत परिपक्व तथा अपने समय और समाज की मौजूदा स्थितियों, संकटों और समस्याओं को समेटे हुए हैं। वे अपने दौर के बाक़ी कवियों से इस मामले में अलहदा हैं कि वे अपने टार्गेट ऑडीयन्स से बहुत आत्मीय संवाद करते हैं।
प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए जाने के बाद उन्होंने कहा कि संगठन की मज़बूती पर विशेष ध्यान दिया जायेगा और ये कोशिश की जायेगी की संगठन गाँव-गाँव तक पहुँच सके जिससे लोगों को शिक्षा की ताक़त के साथ समाज में व्याप्त तमाम बुराइयों के प्रति जागरुक एवं सचेत किया जा सके। राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम सेना में “अहीर रेजिमेंट” बनाने की माँग को और धार दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा की अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा देश की सबसे पुरानी संस्था है जिसकी स्थापना देश की आज़ादी से भी पहले सन 1924 में हुई थी। नागार्जुन द्वारा लिखे उपन्यास “बलचमना” में भी इसका ज़िक्र आता है जिसमें साफ़ साफ़ लिखा गया है कि यादव महासभा के लोग गाँव गाँव घूमकर अहीरों को जागरुक कर रहे हैं। उन्हें पाखण्ड, अंधविश्वास और शिक्षा के प्रति सचेत कर रहे हैं। “यादव” शब्द भी यादव महासभा की ही देन है।
वहीं डा. डी.के. यादव, कोषाध्यक्ष संजय यादव, उपाध्यक्ष अखिलेंद्र, चतुर्भुज, महासचिव राकेश, जगदीश यादव, लाल जवाहर, विनोद, सौरभ, अनिल दीप, वेद प्रकाश, बलिराम, महेन्द्र सहित सैकड़ों लोगों ने माला पहनाकर कमलेश यादव का स्वागत किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular