Monday, April 29, 2024
No menu items!

जौनपुर की युवा कवयित्री भोपाल में सम्मानित

  • दूसरे काव्य संग्रह ‘प्रिज्म’ का हुआ विमोचन

अजय पाण्डेय
जौनपुर। मध्य प्रदेश के रवीन्द्र नाथ टैगौर विश्वविद्यालय भोपाल में आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान पर्व पर ‘इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिए’ पत्रिका के 350 वें अंक का विमोचन हुआ। इस दौरान जौनपुर की युवा कवयित्री शुचि मिश्रा के दूसरे काव्य संग्रह “प्रिज्म” का विमोचन करते हुए उन्हें लगातार विज्ञान संचारक के रूप में ‘इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिए’ पत्रिका में लिखने के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के पहले दिन उद्घाटन सत्र में ‘इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिए’ पत्रिका का विमोचन किया गया।

इस दौरान कई बड़े विज्ञान संचारकों द्वारा मूलभूत एवं विभिन्न व्यवहारिक मुद्दों पर चर्चा हुई। जौनपुर के वरिष्ठ विज्ञान संचारक डॉ अरविंद मिश्र ने विज्ञान तथा साहित्य के समन्वय पर चर्चा करते हुये ‘इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिए’ पत्रिका की सराहना की। इस दौरान रविन्द्र नाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ सन्तोष चौबे, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ नन्द किशोर आचार्य, संजय अलंग, पल्लवी त्रिवेदी, अनामिका ‘अनु’, शेफाली शर्मा, सौरभ पाण्डेय, राकेश रेणु, मोहन सगोरिया, कुमार अनुपम, हेमंत देवलकर समेत आदि मौजूद रहे।

  • सिंगापुर के प्रथम पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं शुचि

जौनपुर की निवासी युवा कवयित्री शुचि मिश्रा हिंदी साहित्य के क्षेत्र में बेहद सक्रिय हैं। गीत, ग़ज़ल, अनुवाद के साथ ही विभिन्न विधाओं पर कविताएं लिखने में शुचि माहिर हैं। कम समय में ही उनकी प्रतिभा की बदौलत साक्षात्कार, वागर्थ, बहुमत, युग तेवर, अट्ठहास, आकंठ, दुनिया इन दिनों, इलेक्ट्रॉनिकी आपके लिये विज्ञान प्रगति सहित कई पत्र-पत्रिकाओं में उनकी रचनाएं प्रकाशित हुईं। विश्वरंग महोत्सव के साथ ही अन्य साहित्यिक गतिविधियों में जौनपुर की बेटी की सक्रिय भागीदारी रही। साहित्य के अलावा विज्ञान के क्षेत्र में भी शुचि मिश्रा की गहरी रुचि है जिससे उन्होंने अल्बर्ट आइंस्टाइन, जगदीश चंद्र बसु और सत्यनाथ बोस पर भी लेखन का कार्य किया। “पृथ्वी झुकी है” कविता पर शुचि मिश्रा को सिंगापुर का प्रसिद्ध कविताई पुरस्कार मिल चुका है।

इसके अलावा उन्हें रविन्द्र नाथ टैगोर विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा आयोजित विश्वरंग कार्य्रकम के अंतर्गत विज्ञान पर्व में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सर सी.वी. रमन युवा विज्ञान कविता पुरस्कार और विज्ञान प्रसार दिल्ली की ओर से बिलासपुर में आयोजित विज्ञान कवि सम्मेलन में भी प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया जा चुका हैं। शुचि मिश्रा को अब तक दर्जनों से अधिक अवार्ड मिल चुके हैं। इस बार भोपाल में शुचि के दूसरे काव्य संग्रह ‘प्रिज्म’ का विमोचन हुआ है। शुचि के काव्य पाठ की लोगों ने खूब सराहना की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular