Monday, April 29, 2024
No menu items!

कौशल विकास से युवाओं को मिलती है आर्थिक मजबूती: कुलपति

  • कुलपति ने कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केन्द्र का किया निरीक्षण

सिद्दीकपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र का शनिवार को कुलपति प्रो. वन्दना सिंह ने निरीक्षण किया। केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं से भी संवाद करते हुये कहा कि रोजगार और स्वरोजगार के लिए किसी न किसी क्षेत्र में कौशल होना अति आवश्यक है। यही कौशल युवाओं को आर्थिक रूप संपन्न बनाता हैं उन्होंने छात्राओं से कहा कि विवि द्वारा आप सभी को दिया जाने वाला यह प्रशिक्षण आपके आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सार्थक प्रयास है।

आज केंद्र और प्रदेश की सरकार युवाओं को शिक्षा के साथ कौशल विकास के लिए भी कई योजनाएं संचालित कर रही हैं। विवि का यह केंद्र युवाओं के कौशल विकास के लिए निरंतर सुविधाएं उपलब्ध कराता रहेगा। कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. राजकुमार ने केंद्र में संचालित हो रहे कौशल विकास के कार्यक्रमों से कुलपति को अवगत कराते हुये बताया कि केंद्र पर सिलाई मशीन ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, डोमेस्टिक, आईटी, हेल्पडेस्क अटेंडेंट तथा माइक्रो फाइनेंस एग्जीक्यूटिव का प्रशिक्षण जारी हैं।

केंद्र का मुख्य उद्देश्य भारत एवं उत्तर प्रदेश सरकार के कौशल विकास मिशन के अंतर्गत विवि के आस-पास के ग्रामीण लोगों के कौशल संवर्धन तथा रोजगार की मुहिम को आगे बढ़ाना एवं उन्हें लाभ प्रदान करना है। इस अवसर पर श्रीनाथ यादव, राजन गुप्ता, संतोष यादव, अभिषेक यादव, गिरिजा देवी, सूर्यकान्त अस्थाना, मोo दावर खान, प्रिया आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular